Subscribe Us


Super Technology Master

 



Poco M4 5G Review

Poco M4 5G डिस्प्ले और परफॉर्मेंस जबरदस्त, बजट में बेहतर विकल्प
शानदार प्रदर्शन
बढ़िया कैमरा
मजबूत बैटरी

Poco M4 5G Review Poco भारत में अपनी पहचान बनाने के लिए कई तरह से काम कर रही है। कंपनी एक के बाद एक स्मार्टफोन लॉन्च कर रही है। इन फोन्स को यूजर्स की जरूरतों को ध्यान में रखकर बनाया जा रहा है। इसके साथ ही कंपनी इस बात का भी ध्यान रख रही है कि फोन यूजर्स के बजट में लॉन्च हों। इसी क्रम में कंपनी ने Poco M4 5G को लॉन्च किया है, जिसमें 5000 एमएएच की बैटरी, अलग डिजाइन जैसे कई फीचर्स दिए गए हैं। मैंने इस फोन को कुछ समय तक इस्तेमाल किया और इसके साथ मेरा अनुभव कैसा रहा, मैं आपको यहां बताने जा रहा हूं।
डिजाइन-प्रदर्शन
आइए पहले डिजाइन के बारे में बात करते हैं। मुझे जो रंग मिला वह पोको येलो है। मुझे पोको फोन का पीला रंग हमेशा से पसंद रहा है। Poco M4 5G की बात करें तो यह काफी अच्छा लगता है। फोन थोड़ा भारी हो जाता है और कवर लगाने के बाद और भी भारी हो जाता है। फोन के दायीं तरफ वॉल्यूम रॉकर और पावर बटन हैं। यदि आप समान पैटर्न पसंद करते हैं तो आप अपने फोन के इस हिस्से को पसंद कर सकते हैं। लेकिन अगर मेरे जैसे उपयोगकर्ता हैं, तो हो सकता है कि आपको यह पैटर्न इतना पसंद न आए। फोन बहुत काम का नहीं है। फोन इस्तेमाल करने के लिए आपको दोनों हाथों का इस्तेमाल करना होगा। सिम ट्रे फोन के लेफ्ट साइड में दी गई है। कुल मिलाकर कीमत के हिसाब से फोन का डिजाइन ठीक कहा जा सकता है।
डिस्प्ले की बात करें तो इसमें 6.58 इंच की FHD+ डिस्प्ले दी गई है। इसका रिफ्रेश रेट 90Hz है। टच सैंपलिंग रेट 240Hz है। मुझे फोन का डिस्प्ले पसंद आया। इसमें मैंने जितने भी वीडियो देखे, मेरा अनुभव बहुत अच्छा रहा। रंग परिपूर्ण थे। कहीं भी फ्रेम ड्रॉप की समस्या नहीं हुई। वीडियो देखने के दौरान एक बार भी न तो फोन हैंग हुआ और न ही लैग की समस्या नजर आई। अगर आप किसी भी प्लेटफॉर्म पर वीडियो देखते हैं तो आपको क्वालिटी बहुत अच्छी मिलेगी। लेकिन सीधी धूप में आने पर फोन की डिस्प्ले साफ नहीं दिखती। इसके लिए आपको फोन की ब्राइटनेस बढ़ानी होगी। जिस कीमत में इसे लॉन्च किया गया है, उस कीमत में फोन की डिस्प्ले काफी अच्छी कही जा सकती है। कुल मिलाकर बजट सेगमेंट के हिसाब से इस फोन की डिस्प्ले काफी अच्छी है।
प्रदर्शन:
फोन में मीडियाटेक डाइमेंशन 700 चिपसेट दिया गया है। इसके साथ 6 जीबी तक रैम दी गई है। साथ ही 128 जीबी तक की स्टोरेज दी गई है। मुझे फोन पर मल्टीटास्किंग से ज्यादा उम्मीद नहीं थी लेकिन फोन ने काफी अच्छा प्रदर्शन किया। फोन में मैंने एक साथ कई ऐप्स का इस्तेमाल किया। एक ऐप से दूसरे ऐप में जंप करके इसका इस्तेमाल किया और फोन बिल्कुल भी हैंग नहीं हुआ। एक बजट फोन के लिए मल्टीटास्किंग में अच्छा प्रदर्शन करना बहुत जरूरी है और इस सेगमेंट में इस फोन ने अच्छा प्रदर्शन किया है। डाउनलोड पर एक साथ कई ऐप इंस्टॉल करने के बाद भी फोन में हैंग होने की समस्या नहीं आई। जैसा कि हमने आपको बताया, 6 जीबी तक रैम और 128 जीबी तक स्टोरेज दी गई है, जो कि बजट के हिसाब से शानदार कॉम्बिनेशन है। आप चाहें तो इसकी स्टोरेज को बढ़ा भी सकते हैं। इतना ही नहीं अगर आपको कभी लगे कि फोन की रैम आपकी सोच से कम है तो आप इसे 2 जीबी तक बढ़ा भी सकते हैं।
अगर OS ​​की बात करें तो इसमें Android 12 दिया गया है जिस पर MIUI 13.0.1 है। फोन का यूआई काफी स्मूद है। इसका टच पैनल भी काफी अच्छा है। Android 12 के साथ, फ़ोन कई नवीनतम सुविधाएँ प्रदान करता है जो आपके Android अनुभव को बेहतर बनाते हैं। फोन में कई प्री-इंस्टॉल ऐप्स हैं जिन्हें आप डिलीट भी कर सकते हैं। क्योंकि वे जबरदस्ती फोन की जगह घेर लेते हैं।
गेमिंग की बात करें तो मैंने फोन में फोन में कई गेम खेले, लेकिन सभी हैवी गेम नहीं थे। कुछ कम ग्राफिक्स वाले गेम थे और कुछ भारी ग्राफिक्स वाले गेम थे। मैंने लंबे समय तक रेस मास्टर 3डी: कार रेसिंग खेली। गेमिंग थोड़ा स्मूथ हो सकता था लेकिन ठीक है, बजट के हिसाब से इतना बुरा नहीं कहा जा सकता। गेमिंग के दौरान फ्रेम्स नहीं गिरा, लेकिन मेरी टेस्टिंग के मुताबिक यह फोन गेमिंग के लिए नहीं बना है। आप गेमिंग तो कर सकते हैं लेकिन अगर आप हैवी गेमिंग करते हैं तो आपको भविष्य में फोन के स्लो होने की समस्या का सामना करना पड़ सकता है।
बैटरी:
फोन की बैटरी जो 5000 एमएएच की बैटरी दी गई है। इसके  चार्जर दिया गया है।  जो
 साथ 22.5W चार्जिंग टाइम की बात करें तो फोन काफी धीरे चार्ज होता है। इसे फुल चार्ज होने में 2 घंटे तक का समय लगता है, जो कि आजकल के हिसाब से काफी धीमा है। जहां कंपनियां आजकल फास्ट चार्जिंग को अहमियत दे रही हैं, वहीं पोको के इस कदम को माइनस कहना गलत नहीं होगा। एक बार जब फोन पूरी तरह चार्ज हो जाता है और मध्यम उपयोग (जिसमें कुछ गेमिंग भी शामिल है) के बाद इसकी बैटरी एक दिन से कुछ अधिक चलती है।


 

Post a Comment

0 Comments