Subscribe Us


Super Technology Master

 



flex cycle review

 

मैंने एक महीने के लिए फ्लेक्सबाइक+ की कोशिश की, और यहां बताया गया है कि यह मेरे स्वास्थ्य व्यवस्था में कैसे फिट बैठता है


फिटनेस मेरे लिए कभी प्राथमिकता नहीं रही, लेकिन महामारी के दौरान अचानक बदलाव ने मुझे एहसास दिलाया कि मैं अपने स्वास्थ्य के साथ कहां गलत हो रहा था। किसी ऐसे व्यक्ति के लिए जिसने हमेशा इस बात को नजरअंदाज कर दिया कि उसका शरीर क्या कहना चाह रहा था, मैं अब शारीरिक और मानसिक रूप से काफी फिट हूं। मैंने इसे अपने दम पर किया, बिना जिम जाए या ट्रेनर को पैसे दिए। हालांकि सुबह में कठोर व्यायाम करने से ज्यादातर काम हुआ है, मुझे लगा कि पेशेवर मदद से फर्क पड़ता। आखिरकार, यह एक बार की बात नहीं है और अपने शरीर पर समय और पैसा खर्च करना कोई विलासिता नहीं है। यह ठीक वही स्थान है जहां फ्लेक्सबाइक+ पिछले कुछ हफ्तों में मेरे घर पर निजी प्रशिक्षक के रूप में फिसल गया है।

फ्लेक्सबाइक+ एक इंटरनेट से जुड़ी बाइक के माध्यम से होम स्टूडियो में साइकिल चलाने के अनुभव को फिर से बनाने की कोशिश करता है, जिसमें 22 इंच का टचस्क्रीन कंसोल, समायोजित करने में आसान सीट और ऑन-डिमांड कक्षाओं तक पहुंच है। मैं अभी भी सुबह व्यायाम करता हूं, लेकिन मुझे उस समय घर पर फ्लेक्सबाइक + पर काम करना भी पसंद है जो मुझे जिम या वर्कआउट क्लास में जाए बिना सूट करता है।

यहाँ जुड़े चक्र की मेरी समीक्षा है।

फ्लेक्सबाइक + डिलीवरी और सेटअप सहित 59,999 रुपये में बिकता है। जब आप फ्लेक्सबाइक+ खरीदते हैं, तो आप फ्लेक्सनेक्स्ट सामग्री तक पहुंचने के लिए एक कॉम्प्लिमेंट्री ऑल-एक्सेस सदस्यता प्राप्त करने के योग्य होते हैं - उस पर और बाद में। आप फ्लेक्सबाइक+ को एक स्टैंडअलोन यूनिट के रूप में या एक्सेसरीज़ वाले पैकेज में खरीद सकते हैं जो आपकी लागत में इजाफा करता है। अपनी समीक्षा के लिए, मैं अकेले फ्लेक्सबाइक+ पर ध्यान केंद्रित करूंगा।

फ्लेक्सबाइक+: डिलीवरी और सेट अप
 कंपनी ने मुझे तारीख और समय मेें फोन आया, और यह स्पष्ट करने के लिए कि मैं रूम के किस मंजिल पर बाइक स्थापित करना चाहता हूं। डिलीवरी और सेटअप हर फ्लेक्सनेस्ट बाइक खरीद का हिस्सा है। एक बार जब मैंने अपनी डिलीवरी की तारीख निर्धारित की, तो एक आदमी मेरे घर आया और लगभग 40 मिनट में मेरे सामने बाइक इकट्ठी की। एक बार जब बाइक असेंबल हो गई, तो मेरा फ्लेक्सनेक्स्ट खाता स्थापित करने और सवारी करने में सक्षम होने से पहले लॉग इन करने में एक और 10 मिनट का समय लगा। चिंता मत करो; लड़का आपको इंटरफ़ेस नेविगेट करने और बाइक की मूल बातें समझाने में मदद करेगा।

फ्लेक्सबाइक+: काफी कॉम्पैक्ट
मेरा कमरा थोड़ा बड़ा है, इसलिए फ्लेक्सीबाइक+ को मेरे बेडरूम के कोने में फिट करना कोई बड़ा काम नहीं था। बाइक एक टन जगह नहीं लेती है और दीवार सॉकेट में प्लग करती है। इसमें रोलर्स हैं, इसलिए आप इसे इधर-उधर कर सकते हैं। हालाँकि, बाइक भारी है और मैं बाइक की स्थिति बदलने या इसे अनावश्यक रूप से एक कमरे से दूसरे कमरे में ले जाने की अनुशंसा नहीं करता। सुनिश्चित करें कि बाइक को बालकनी में न रखें या जहां पानी या अन्य तत्वों से क्षतिग्रस्त होने की संभावना हो।

फ्लेक्सबाइक+: हार्डवेयर
बाइक का फ्रेम स्टील का बना है और यह पूरी तरह से काला है, जो इसे एक प्रीमियम लुक देता है। एक क्षैतिज पट्टी दो पिछले पैरों को जोड़ती है, और इसके केंद्र से एक ट्यूब तिरछे ऊपर की ओर हैंडलबार तक जाती है। कांटे के पैरों के बीच, आपको चक्का मिलेगा, जिसमें से एक बेल्ट क्रैंक की ओर पीछे की ओर जाती है, जो कि उपरोक्त विकर्ण ट्यूब के माध्यम से तय की जाती है। बाइक में एडजस्टेबल सीट भी है। साधारण एडजस्टेबल नॉब्स की बदौलत सीट की ऊंचाई को एडजस्ट करना काफी आसान था।

बाइक के सामने पानी की बोतल के लिए प्लास्टिक का पालना है। हैंडलबार व्यवस्था के सामने एक विशाल समायोज्य 22-इंच एचडी टचस्क्रीन है, जिसका उपयोग कक्षाओं को स्ट्रीम करने के लिए किया जाता है (उस पर बाद में अधिक)। मॉनिटर में अंतर्निहित स्पीकर हैं, और आप ब्लूटूथ के माध्यम से हेडफ़ोन की एक जोड़ी भी कनेक्ट कर सकते हैं। अधिकांश इनडोर-शैली फिटनेस बाइक के साथ, एक बड़ा प्रतिरोध घुंडी, बाइक के प्रतिरोध यांत्रिकी को बढ़ाने या घटाने के लिए है। अच्छी बात यह है कि यह इस तरह से स्थित है कि यह आपकी पहुंच के भीतर आसानी से है। स्पष्ट होने के लिए, हैंडलबार आगे और पीछे नहीं जा सकता है, और न ही इसे किसी भी तरह से झुकाया जा सकता है।

फ्लेक्सबाइक+: ऑन-स्क्रीन इंटरफ़ेस
फ्लेक्सबाइक+ का मुख्य आकर्षण हार्डवेयर नहीं बल्कि सॉफ्टवेयर है। विशाल हाई-डेफिनिशन वाई-फाई-सक्षम स्क्रीन फ्लेक्सबाइक + को मानक, अधिक किफायती फ्लेक्सिबल से अलग करती है। लेकिन आपको इनडोर साइकिल से जुड़े मॉनिटर की आवश्यकता क्यों है? खैर, यह एक नौटंकी नहीं बल्कि एक प्रीमियम बाइक का सबसे महत्वपूर्ण पहलू है: कक्षाएं। इसे चालू करने पर, आपका स्वागत कंप्यूटर की तरह एक लॉगिन स्क्रीन के साथ किया जाएगा।

आपके परिवार में कितने लोग बाइक का उपयोग करना चाहते हैं, इसके आधार पर फ्लेक्सनेक्स्ट आपको कई प्रोफाइल बनाने की अनुमति देता है। लॉगिन स्क्रीन दर्ज करें और आप कक्षाओं के साथ एक डैशबोर्ड देखेंगे। यहां, आपको ढेर सारी कक्षाएं (उस पर और अधिक), प्रशिक्षक, चुनौतियां आदि मिलेंगी। स्ट्रीम-ऑन-डिमांड कक्षाएं और राइडर अन्य प्रतिभागियों के साथ प्रतिस्पर्धा कर सकते हैं और कार्डियो कसरत का एक स्नैपशॉट प्राप्त कर सकते हैं (जिस तरह से मैं जैसे लाइव लीडरबोर्ड राइडर्स को "आउटपुट" के आधार पर रैंक करता है)।
फ्लेक्सबाइक+: उपयोग में आसानी और कक्षाएं
मैंने फ्लेक्सबाइक+ का एक महीने से अधिक समय तक परीक्षण किया, औसतन सप्ताह में लगभग 3 कक्षाएं। मैं कई अन्य लोगों की तरह केवल फिटनेस के लिए बाइक पर निर्भर नहीं था क्योंकि मैं पहले से ही रोजाना थोड़ा व्यायाम कर रहा था। लेकिन हां, मैंने कनेक्टेड इनडोर साइकिल और खुले में दौड़ने के बीच एक अच्छा संतुलन बनाया। मुझे बाइक की आदत पड़ने में लगभग दो से तीन दिन लग गए, लेकिन एक बार जब मांसपेशियों का दर्द दूर हो गया तो मुझे बाइक पर व्यायाम करने में मज़ा आया। इस बाइक के रेजिस्टेंस को बदलना इतना आसान है। लक्षित मेट्रिक्स के साथ ऑन-डिमांड कक्षाओं के लिए भौतिक प्रतिरोध नॉब सबसे अच्छा काम करता है।

मेरे लिए, एक कनेक्टेड इनडोर साइकिल जैसे उपकरण के साथ जो काम करता है, वह यह है कि जिम में कोई प्रतिबद्धता नहीं होती है, जहां मुझे जाना पड़ता है, चाहे मैं कितना भी व्यस्त क्यों न हो। बाइक पर चढ़ना आसान है, 20 या 30 मिनट के लिए व्यायाम करें (आपकी सहनशक्ति के आधार पर), और फिर भी अपने घर में रहें। ऐसे दिन थे जब मैं सुबह और शाम दौड़ने से पहले ही थक गया था, और मेरे पास बाइक पर जाने के लिए ऊर्जा नहीं बची थी। लेकिन फिर, यह मैं ही था जो यह चुन रहा था कि मैं अपनी दैनिक फिटनेस दिनचर्या को कैसे चाहता हूं।

चुनने के लिए बहुत सारे अलग-अलग वर्ग हैं और प्रशिक्षकों को आजमाने के लिए। आप अपने आराम के आधार पर शुरुआती, मध्यवर्ती और उन्नत स्तरों के बीच चयन कर सकते हैं। वे विभिन्न प्रकार की कक्षाओं की पेशकश करते हैं और चयन को लाइव और ऑन-डिमांड कक्षाओं के बीच विभाजित किया जाता है। मैंने अधिकांश कक्षाएं वहीं लीं जहां मैं संगीत से जुड़ा था। मैं कक्षाओं या प्रशिक्षकों से ऊब नहीं रहा हूं।

सामुदायिक कोण दिलचस्प है। किसी भी सवारी पर, मैं देश भर के सवारों के साथ प्रतिस्पर्धा कर रहा था। एक और बात जो मुझे बाइक के बारे में पसंद आई वह यह है कि एक सवारी के दौरान, टचस्क्रीन टैबलेट प्रदर्शित करता है (जो नई दिल्ली और दुबई में अपने स्टूडियो से फ्लेक्सनेक्स्ट-ब्रांडेड कक्षाओं को स्ट्रीम करता है) सभी प्रकार के आँकड़े: सवारी का समय (बीता हुआ और शेष), वर्तमान गति, दूरी कवर, ताल (आप कितनी तेजी से पेडलिंग कर रहे हैं, प्रति मिनट क्रांतियों में), प्रतिरोध तीव्रता, और कैलोरी बर्न, जो आपके शरीर के आकार, प्रयास स्तर द्वारा सूचित किया जाता है। आपके द्वारा शुरू की गई किसी भी कक्षा को रोका जा सकता है, लेकिन यदि आप उन्हें समाप्त नहीं कर पाए (यह मेरे साथ बहुत बार हुआ है), तो ऐसा कोई तरीका नहीं है कि आप वहीं से शुरू कर सकें जहां आपने रुका था।

क्या फ्लेक्सबाइक+ इसके लायक है?
फ्लेक्सबाइक+ सस्ता नहीं है। 59,999 रुपये में, अग्रिम लागत निश्चित रूप से अधिक है लेकिन अगर आप तर्कसंगत रूप से सोचते हैं कि एक अच्छे जिम में सदस्यता की तुलना में लागत कम है। यहां सुविधा है और बिना बाहर निकले घर से काम करने में सक्षम होना। फ्लेक्सबाइक+ के बारे में एक बात जो मुझे अच्छी लगी वह यह है कि मुझे कभी नहीं पता था कि मुझे एक कनेक्टेड इनडोर फिटनेस साइकिल चाहिए। मुझे हमेशा जिम जाने से नफरत थी (मुझे वहां शर्मिंदगी महसूस होती है) लेकिन अब मेरे पास अपने कमरे को होम स्टूडियो में बदलने का विकल्प है। हां, इस बाइक के स्वामित्व की लागत अधिक है, लेकिन दीर्घकालिक लाभों के बारे में सोचें।

Post a Comment

0 Comments