Subscribe Us


Super Technology Master

 



Search continues for missing Indian-origin Singapore climber

 

भारतीय मूल के सिंगापुर के लापता पर्वतारोही की तलाश जारी है


नेपाल गाइड ट्रेक्स एंड एक्सपेडिशन के मालिक प्रकाश चंद्र देवकोटा के अनुसार, तीन-तीन शेरपाओं वाली टीमें 39 वर्षीय पर्वतारोही श्रीनिवास सैनी दत्तात्रेय की तलाश कर रही हैं। शनिवार से लापता भारतीय मूल के सिंगापुरी पर्वतारोही का पता लगाने के लिए माउंट एवरेस्ट शिखर सम्मेलन के आसपास कई टीमों का तलाशी और बचाव अभियान चल रहा है। नेपाल गाइड ट्रेक्स एंड एक्सपेडिशन के मालिक प्रकाश चंद्र देवकोटा के अनुसार, तीन शेरपाओं वाली टीमें श्रीनिवास सैनी दत्तात्रेय (39) की तलाश कर रही हैं। नेपाल स्थित एडवेंचर ट्रैवल ऑपरेटर सेवन समिट ट्रेक्स ने दत्तात्रेय की एवरेस्ट चढ़ाई का आयोजन किया था।
देवकोटा ने लापता होने से पहले पिछले शुक्रवार को शिखर पर पहुंचने वाले पर्वतारोही की तस्वीरें भी साझा कीं, मंगलवार को द स्ट्रेट्स टाइम्स ने रिपोर्ट किया।
इन तस्वीरों में रियल एस्टेट टेक फर्म जेएलएल टेक्नोलॉजीज में सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग के एक वरिष्ठ प्रबंधक दत्तात्रेय चमकीले नारंगी रंग के विंटर वियर, धूप के चश्मे और ऑक्सीजन मास्क पहने नजर आ रहे हैं। वह रंगीन प्रार्थना झंडों से घिरा हुआ है जो 8,849 मीटर शिखर को चिह्नित करता है। वह अपने दाहिने हाथ से एक रस्सी पकड़ रहा है, और शिखर पर सीधा खड़ा है।
एक अन्य तस्वीर में, पर्वतारोही अपनी पीठ के बल लेटा हुआ है और इसी तरह की पर्वतारोहण पोशाक में तीन अन्य लोगों से घिरा हुआ है। उनमें से एक ने स्मार्टफोन से उसकी तस्वीर खींच ली। उन्होंने आखिरी बार अपनी 36 वर्षीय पत्नी सुषमा सोमा को शुक्रवार को एक टेक्स्ट संदेश भेजा था, जिसमें कहा गया था कि वह एवरेस्ट की चोटी पर पहुंच गए हैं। सिंगापुर ब्रॉडशीट की रिपोर्ट के अनुसार, उसने उसे बताया कि उसे हाई एल्टीट्यूड सेरेब्रल एडिमा (या हेस) है - एक गंभीर हाई एल्टीट्यूड बीमारी जो घातक साबित हो सकती है - और इसके वापस कम होने की संभावना नहीं थी।
सोमा, एक संगीतकार, को शनिवार को 2 बजे पता चला कि वह जिन दो शेरपाओं के साथ थी, और समूह में एक अन्य पर्वतारोही ने इसे पहाड़ से नीचे गिरा दिया, लेकिन उसके पति ने कभी ऐसा नहीं किया। देवकोटा ने कहा कि शेरपाओं में से एक डेंडी ने दत्तात्रय को बचाने की कोशिश की थी, लेकिन उन्होंने ज्यादा जानकारी नहीं दी। उन्होंने कहा कि डेंडी की उंगलियों में शीतदंश हो गया था और वह अस्पताल में भर्ती था।
पर्वतारोही के बारे में आगे बात करते हुए, नेपाल गाइड ट्रेक्स एंड एक्सपेडिशन के मालिक ने कहा कि दत्तात्रेय उनके अच्छे दोस्त थे, और वह पिछले पर्वतारोहियों में उनके साथ शामिल हुए थे, जिसमें नेपाल में 8,163 मीटर मनासलू शिखर पर 2021 का अभियान भी शामिल था, लेकिन "यह समय बहुत बुरा है" . जब उनसे पूछा गया कि क्या हुआ है तो उन्होंने ज्यादा कुछ नहीं बताया।
सोमा ने सोमवार को एक इंस्टाग्राम स्टोरी में कहा कि खोज और बचाव अभियान जारी है। “आपके सभी (संदेशों) के लिए आप सभी का धन्यवाद। हम आपके प्यार और चिंता के लिए आभारी हैं।
माउंट एवरेस्ट पर इस चढ़ाई के मौसम में अब तक कम से कम 11 पर्वतारोहियों की मौत हो चुकी है और दत्तात्रय सहित कम से कम दो लापता हैं।
लोक सेवक, 47 वर्षीय सिम फी सुन्न मई 2019 में शिखर पर पहुंचीं। उन्होंने वहां लाशों को देखकर याद किया। उसने कहा कि पर्वतारोही समुदाय के भीतर, उन्होंने एवरेस्ट पर अधिक अनुभवहीन पर्वतारोहियों को देखा है, जो शायद उच्च मृत्यु दर में योगदान दे सकते हैं।
अपने 2019 के अभियान को याद करते हुए उन्होंने कहा, "आप लोगों को अपने हेलमेट गलत तरीके से पहने हुए देख सकते हैं, और अपने क्रैम्पन्स (जूतों पर चढ़ने वाले स्पाइक्स) को गलत पैरों पर डालते हुए देख सकते हैं, जो दर्शाता है कि उन्हें वहां नहीं होना चाहिए।"
उन्होंने कहा कि स्थापित कंपनियां आमतौर पर पर्वतारोहियों के चढ़ाई रिकॉर्ड को देखकर अभियान की योजना बनाने से पहले उनकी स्क्रीनिंग करती हैं। इसमें वे पहाड़ शामिल हैं जिन्हें उन्होंने बढ़ाया है, वे कौन से खेल करते हैं और उनका समग्र फिटनेस स्तर।
लेकिन उसने कहा कि हाल के वर्षों में, अधिक कम लागत वाले ऑपरेटरों ने बाजार में प्रवेश किया है, और वे अनुभवहीन ग्राहकों को दूर करने की संभावना नहीं रखते हैं।
सिम आशावानों को कुछ साल 6,000 मीटर से 8,000 मीटर पहाड़ों की चढ़ाई के साथ-साथ विभिन्न इलाकों में प्रशिक्षण लेने की सलाह देते हैं, जिसमें बर्फ और बर्फ के साथ अल्पाइन की स्थिति भी शामिल है।
उसने कहा, "आप एवरेस्ट पर जाने से पहले प्रशिक्षण लेते हैं - आप एवरेस्ट पर प्रशिक्षण के लिए नहीं जाते हैं।"

Post a Comment

0 Comments