Subscribe Us


Super Technology Master

 



A sugar biopic on one of India's most prestigious celebrity chef

 

भारत में सबसे प्रतिष्ठित हस्तियों में से एक में एक जीवनी चीनी फिल्म


देर से मनाया जाने वाला शेफ-लेखक-होस्ट तारला दलाल की सरल कहानी भोजन के लिए एक उदासीन इलाज है।
आप एक भोजन हैं या नहीं, एक अच्छा मौका है कि तारला दलाल नाम आपके साथ एक राग से टकराता है; स्वर्गीय पारखी दिन में भारत में एक घरेलू नाम था। दलाल ने कई भाषाओं में 100 से अधिक कुक बुक्स लिखे, हिट कुकिंग शो में चित्रित किया, खाना पकाने की कक्षाएं आयोजित कीं, और उनके बाद के वर्षों में एक सनसनीखेज इंटरनेट था। अभिनेता हुमा कुरैशी बायोपिक टारला में बहु-सलेबेटेड शाकाहारी शेफ के जूते में कदम रखते हैं।

फिल्म मुख्य रूप से एक नियमित गृहिणी से एक घरेलू नाम पर जाने के लिए दलाल की यात्रा की शुरुआत पर केंद्रित है, और उसके सफल खाना पकाने के शो के बाद उसकी स्मारकीय सफलता पर इतना नहीं। दिलचस्प बात यह है कि बायोपिक एक कक्षा में खुलता है, एक युवा तारला दलाल ने जीवन में कुछ हासिल करने के लिए निर्धारित किया है, यह निश्चित रूप से निश्चित नहीं है कि यह क्या हो सकता है-उसकी उल्लेखनीय यात्रा के लिए एक बैक-स्टोरी पकाने। यहाँ जीवनी की मेरी स्पॉइलर-मुक्त समीक्षा है।

हुमा कुरैशी गुजराती शेफ का एक ठोस चित्रण प्रदान करता है
अभिनेता हुमा कुरैशी (मोनिका, हे माय डार्लिंग) ने दलाल के जूतों में फिसल गया है, न केवल उसके गुजराती उच्चारण और दिखता है, बल्कि शेफ की नकल करने में उसकी बॉडी लैंग्वेज भी। वह एक विशिष्ट गृहिणी के रूप में शुरू होती है, एक मध्यम वर्ग के घर के कभी न खत्म होने वाले कामों के साथ कब्जा कर लिया जाता है। कुरैशी ने भी दलाल के आत्मविश्वास और चुलबुली व्यक्तित्व के बीच सही संतुलन पाया है, और भारतीय समाज के गहरे पितृसत्तात्मक खाका को चुनौती देने के लिए तैयार एक महिला की घबराहट।

उसका चरित्र भी प्लेट में कुछ कॉमिक राहत देता है, खासकर जब यह उसके पति के बारे में उसकी बेचैनी की बात आती है जो गैर-शाकाहारी भोजन का सेवन करती है। कुरैशी ने ध्यान से अपने चरित्र की भावनात्मक परतों को क्रमिक गति से खोला है, क्योंकि फिल्म आगे बढ़ती है।

फिल्म का एक बड़ा हिस्सा बच्चों के लिए एक अच्छी-अच्छी फिल्म के रूप में सामने आता है, जहां सब कुछ चमत्कारिक रूप से दलाल परिवार के लिए सही जगह पर गिरता है। स्टोरीलाइन बहुत ही पवित्र लगता है, यहां तक कि कुछ चुनौतियों के साथ यहां और वहां छिड़का हुआ है। यहां तक कि अपने पितृसत्तात्मक संवादों के साथ खलनायक पात्रों को किसी भी बिंदु पर बहुत खतरा नहीं लगता है।

पहले हाफ में स्वाद का अभाव है (सजा का इरादा)
यह कहना गलत नहीं होगा कि पहली छमाही एक पूर्वानुमानित कथानक के साथ दलाल की लाइफ स्टोरी के एक ओवरसिम्पलीफाइड संस्करण की तरह महसूस करती है। यह दूसरी छमाही है कि फिल्म एक अधिक यथार्थवादी स्वाद में लाती है - लगभग रूपक स्वप्निल बुलबुले के फटने की तरह, मानवीय भावनाओं के एक पेचीदा कॉकटेल के लिए अग्रणी।

एक विशिष्ट पितृसत्तात्मक दलिया
जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, फिल्म को विशिष्ट पितृसत्तात्मक संवादों में सावधानीपूर्वक फिसलने का मौका नहीं मिलता है। खाना पकाने से महिलाओं के एक अनसुना कर्तव्य के रूप में लेबल किया जा रहा है, भारतीय पुरुषों के साथ उनके नाजुक अहंकार के साथ केवल एक महिला के सफल होने के विचार के साथ असहज हो रहे हैं, फिल्म में क्लिच का एक ट्रक लोड है। कुछ संवाद बॉलीवुड की क्लासिक डायलॉग बुक से सीधे आ रहे हैं, जो हिंदी नाटक फिल्मों में अति प्रयोग किया गया है।
हालांकि, मैं विशेष रूप से महिलाओं में वातानुकूलित पितृसत्तात्मक रवैये के सावधान चित्रण से प्रभावित था, जो दलाल की नहीं-इतनी समर्थक माँ के रूप में दिखाया गया था, जो मोरली पटेल द्वारा शानदार ढंग से निभाई गई थी। भले ही पटेल के पास स्क्रीन का बहुत समय नहीं है, लेकिन यह संदेश को जोर से और स्पष्ट करने के लिए पर्याप्त है।

फिल्म में पितृसत्ता की बात करते हुए, तारला के पति नलिन दलाल - शारिब हाशमी (पारिवारिक व्यक्ति) द्वारा निभाई गई - मीठी राहत में लाता है। उनका चरित्र पूरी तरह से समर्थन करने और अपने साथी को प्रोत्साहित करने से डरता नहीं है, ठेठ भारतीय पुरुष के जूते को अलग करता है।
नॉस्टेल्जिया का एक सिज़लिंग प्लैटर

फिल्म के बारे में मुझे जो सबसे ज्यादा पसंद था, वह बीगोन डेज़ से नॉस्टेल्जिया की थाली थी, जो दर्शकों को 1960 के दशक के एक विशिष्ट मध्यम वर्ग के परिवार के घर तक ले जाती थी। छोटे सजावटी शोपीस, कपड़े, रोजमर्रा की वस्तुओं और फैशन के रुझानों से लेकर ऑटोमोबाइल और रेडियो धुनों तक, प्रॉप्स और सेट डिज़ाइन पर पूरा ध्यान दिया गया है। कला विभाग ने तारला में एक प्रभावशाली काम किया है।

मैंने अपने आप को एक सफेद शरीर और एक नीली टोपी, कुत्ते के आकार की कैल्शियम सैंडोज़ बोतलों, और उस समय के बच्चों के जन्मदिन की पार्टियों में देखी गई लगभग अनुष्ठानिक क्रेप पेपर सजावट के साथ लोकप्रिय रेनॉल्ड की बॉलपॉइंट पेन की दृष्टि से मुस्कुराते हुए पाया।

निर्णय
कुल मिलाकर, फिल्म स्वर्गीय पद्म श्री पुरस्कार प्राप्तकर्ता की कहानी को दिखाने का एक शानदार प्रयास है, लेकिन कुछ हद तक एक यथार्थवादी जीवनी के मोहक स्वादों को याद करता है। यह उसके करियर के एक छोटे से हिस्से को कवर करता है, और यह विचार नहीं देता है कि वास्तव में एक सेलिब्रिटी तारला दलाल कितना बड़ा हो गया है।

दिखाए गए उसकी उल्लेखनीय उपलब्धियों के कुछ स्निपेट्स ने एक मजबूत प्रभाव डाला हो सकता है, बजाय इसके कि उन्हें क्रेडिट से पहले पाठ के रूप में रोल आउट किया जाए। यदि आपको इस बात का कोई पता नहीं है कि तारला दलाल कौन था, तो आप इस फिल्म को देखने के बाद भी उसकी प्रतिष्ठित यात्रा को पूरी तरह से समझ नहीं पा सकते हैं।

मुझे यह जानकर भी थोड़ा निराशा हुई कि फिल्म ने अंतरराष्ट्रीय व्यंजनों के साथ दलाल की सराहना किए गए पाक प्रयोगों को कवर नहीं किया है, जहां वह उन्हें एक भारतीय मोड़ देगी। सिनेमैटोग्राफी के संदर्भ में, भले ही फिल्म भोजन के कुछ लुभावने शॉट्स प्रदान करती है, लेकिन मुझमें से फूडी ने स्क्रीन पर कुछ और व्यंजनों को देखना पसंद किया होगा। कुल मिलाकर, तारला उदासीनता का एक दृश्य उपचार है, और फिल्म की संभावना है कि आप तारला दलाल के व्यंजनों को देखेंगे।

Post a Comment

0 Comments