Subscribe Us


Super Technology Master

 



Import of Laptops and Tablets "Banned Here's Why"

 

लैपटॉप और टैबलेट का आयात "प्रतिबंधित उसकी वजह यहाँ है

 

नोटिस में कहा गया है कि वैध प्रतिबंधित आयात लाइसेंस के अधीन आयात की अनुमति दी जाएगी।
वाणिज्य मंत्रालय ने गुरुवार को एक अधिसूचना में कहा कि सरकार ने लैपटॉप, टैबलेट और पर्सनल कंप्यूटर पर तत्काल प्रभाव से आयात प्रतिबंध लगा दिया है। नोटिस में कहा गया है कि वैध प्रतिबंधित आयात लाइसेंस के अधीन आयात की अनुमति दी जाएगी।
मंत्रालय ने कहा कि सामान नियमों के तहत आयात पर प्रतिबंध लागू नहीं होगा। (HTफोटो/प्रतिनिधि)(HT_PRINT)
अधिसूचना में कहा गया है: "एचएसएन 8741 के तहत आने वाले लैपटॉप, टैबलेट, ऑल-इन-वन पर्सनल कंप्यूटर और अल्ट्रा स्मॉल फॉर्म फैक्टर कंप्यूटर और सर्वर का आयात 'प्रतिबंधित' होगा। और उनके आयात को प्रतिबंधित के लिए वैध लाइसेंस के अधीन अनुमति दी जाएगी। आयात।"
बैगेज नियमों के तहत आयात को प्रतिबंधों से छूट दी जाएगी। भारत में प्रवेश करने या छोड़ने वाले यात्रियों पर कुछ सीमा शुल्क नियंत्रण लागू होते हैं, जिन्हें सामान नियम के रूप में जाना जाता है।
एक लैपटॉप, टैबलेट, ऑल-इन-वन पर्सनल कंप्यूटर या अल्ट्रा-कॉम्पैक्ट कंप्यूटर, जिसमें डाक या कूरियर द्वारा ऑनलाइन पोर्टल से खरीदा गया कंप्यूटर भी शामिल है, आयात लाइसेंसिंग नियमों के अंतर्गत नहीं आएगा। आवश्यकतानुसार आयात शुल्क का भुगतान करना होगा।

पिछली नीति के तहत इन वस्तुओं का आयात मुफ़्त था,
आदेश में जोर देकर कहा गया, "लैपटॉप, टैबलेट, ऑल-इन-वन पर्सनल कंप्यूटर और अल्ट्रा-कॉम्पैक्ट कंप्यूटर और सर्वर, जो पूंजीगत वस्तुओं का एक अनिवार्य हिस्सा हैं, को आयात लाइसेंसिंग आवश्यकताओं से छूट दी जाएगी।"
बयान निर्दिष्ट करता है कि अनुसंधान और विकास, परीक्षण, बेंचमार्किंग, मूल्यांकन, मरम्मत और पुनः निर्यात और उत्पाद विकास के लिए प्रति शिपमेंट 20 ऐसी वस्तुओं को लाइसेंस से छूट दी जाएगी। 'आयात। वस्तुओं का उपयोग केवल इच्छित उद्देश्य के लिए किया जाना है और बिक्री के लिए नहीं है। उक्त उद्देश्य पूरा होने पर वस्तुओं को नष्ट कर दिया जाएगा या पुनः निर्यात किया जाएगा।
विदेशों में मरम्मत किए गए सामानों के दोबारा आयात के संबंध में सरकार ने कहा कि उत्पादों की मरम्मत और वापसी के लिए प्रतिबंधित आयात का लाइसेंस अनिवार्य है।
भारत में, तमिलनाडु वित्तीय वर्ष 2022-2023 के लिए इलेक्ट्रॉनिक सामानों के निर्यातक के रूप में शीर्ष स्थान पर पहुंच गया है, जो पिछले वर्ष के 1.86 बिलियन डॉलर से एक वर्ष में लगभग तीन गुना बढ़कर 5.37 बिलियन डॉलर हो गया है। यह डेटा नेशनल इंपोर्ट-एक्सपोर्ट फॉर इयरली एनालिसिस ऑफ ट्रेड (NIRYAT) द्वारा प्रकाशित किया गया था।

Post a Comment

0 Comments