Subscribe Us


Super Technology Master

 



First section of high-speed train in India...: Big update from Railway Minister

 

भारत में हाई-स्पीड ट्रेन का पहला सेक्शन...: रेल मंत्री का बड़ा अपडेट

 श्री वैष्णव ने गजराज प्रणाली पर भी अपडेट प्रदान किया, जो हाथियों और ट्रेनों के बीच टकराव को रोकने की तकनीक है।

नई दिल्ली: भारत का पहला हाई-स्पीड रेल खंड - गुजरात में बिलिमोरा और सूरत के बीच 50 किलोमीटर का खंड - अगस्त 2026 तक पूरा हो जाएगा, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बुधवार को देश के रेल नेटवर्क और सेवाओं में सुधार के लिए कई परियोजनाओं की घोषणा करते हुए कहा। . श्री वैष्णव ने कवच प्रणाली के बारे में भी बात की - जो ट्रैक टकराव से बचाव के लिए एक स्वदेशी रूप से विकसित चेतावनी प्रणाली है, जो जून में ओडिशा के बालासोर में एक भीषण दुर्घटना के बाद सुर्खियों में आई थी, जिसमें लगभग 300 लोग मारे गए थे।

श्री वैष्णव ने हाथियों और ट्रेनों के बीच टकराव को रोकने और देश के विभिन्न हिस्सों को बेहतर ढंग से जोड़ने के लिए और अधिक रेलवे बनाने के लिए प्रौद्योगिकी - गजराज प्रणाली - पर अपडेट भी प्रदान किया।

रेल मंत्री ने यह भी कहा कि भारत में महामारी से पहले की तुलना में नई ट्रेनों की संख्या में वृद्धि हुई है - 1,768 डाक/एक्सप्रेस सेवाओं से बढ़कर आज 2,124 हो गई है, और 5,626 उपनगरीय सेवाओं से बढ़कर आज 5,774 हो गई है। उन्होंने कहा, इसी अवधि के दौरान यात्री ट्रेनों की संख्या 2,792 से बढ़कर 2,856 हो गई।

कुल मिलाकर, रेलवे ने 2022/23 में 640 करोड़ यात्रियों को सेवा दी और 23/24 का लक्ष्य 750 करोड़ है।

हाई-स्पीड रेल पर, वैष्णव का बयान पिछले सप्ताह उनके अपडेट के बाद आया है, जिसमें उन्होंने कहा था कि सबसे बड़े मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन कॉरिडोर के लिए एक प्रमुख मील का पत्थर - 100 किमी पुल और 230 किमी रोडवर्क पियर्स का पूरा होना - पार कर लिया गया है। जिसका बिलिमोरा-सूरत खंड हिस्सा है।

वायाडक्ट्स, या स्तंभों या टावरों द्वारा समर्थित लम्बी पुल जैसी संरचनाएं, घाटियों या घाटियों पर सड़कों या रेलवे के परिवहन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं।

श्री वैष्णव ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर एक वीडियो पोस्ट किया जिसमें प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के गृह राज्य के वलसाड, नवसारी, सूरत, वडोदरा और आनंद जिलों में पूर्ण फ्लाईओवर दिखाया गया है।

नवंबर 2021 में काम शुरू होने के बाद से मुंबई-अहमदाबाद कॉरिडोर लगातार प्रगति कर रहा है। वियाडक्ट का पहला किलोमीटर छह महीने में और 50वां इस साल अप्रैल में बनाया गया था।

इसके अलावा, मुंबई-अहमदाबाद कॉरिडोर के हिस्से के रूप में छह नदियों - वलसाड जिले में पार और औरंगा नदियों, और नवसारी में पूर्णा, मिंधोला, अंबिका और वेंगानिया नदियों पर पुलों का निर्माण किया जा रहा है।

एनएचएसआरसीएल, या नेशनल हाई स्पीड रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड ने इन पुलों के ड्रोन वीडियो साझा किए, जिनमें से कुछ पहले ही बनाए जा चुके हैं, कैप्शन के साथ "...बुलेट स्पीड।"

अनुमानित लागत ₹1.08 लाख करोड़ अनुमानित है, जिसमें से केंद्र ₹10,000 करोड़ प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है, जबकि गुजरात और महाराष्ट्र प्रत्येक ₹5,000 करोड़ का योगदान देंगे। शेष वित्तपोषण जापान से ऋण द्वारा प्रदान किया जाएगा - न्यूनतम 0.1 प्रतिशत ब्याज दर पर।

Post a Comment

0 Comments