Subscribe Us


Super Technology Master

 



iPhone 12 Pro Max for Samsung’s Galaxy S23 Ultra

 

सैमसंग के गैलेक्सी एस23 अल्ट्रा के लिए आईफोन 12 प्रो मैक्स

 तकनीकी पत्रकारों के रूप में, उम्मीद यह है कि हमें आईओएस और एंड्रॉइड ब्रह्मांडों के बीच आराम से स्विच करना चाहिए। हालांकि सच्चाई कुछ और है। मैं अपने iPhone के साथ बहुत सहज हूं, और आमतौर पर जब मैं एक नए फोन की समीक्षा कर रहा होता हूं तो अपने प्राथमिक उपकरण को स्विच नहीं करता। इसके बहुत सारे कारण हैं। सारा डेटा कौन ट्रांसफर करेगा? उन 4GB मूल्य के व्हाट्सएप चैट के बारे में क्या? Google Pay और बैंकिंग ऐप्लिकेशन फिर से सेट कर रहे हैं? यह सब बहुत ज्यादा लगता है। लेकिन सैमसंग गैलेक्सी एस23 के साथ, मैंने अपने पुराने आईफोन 12 प्रो मैक्स को छोड़ने का फैसला किया और सभी एंड्रॉइड पर चला गया। और यहाँ S23 Ultra की मेरी समीक्षा है।

गैलेक्सी S23 अल्ट्रा में गेम मोड में 120Hz डायनामिक रिफ्रेश रेट और 240Hz टच सैंपलिंग रेट के साथ 6.8-इंच QHD+ एज डिस्प्ले है। यह 234 ग्राम वजनी एक भारी भरकम फोन है। पीछे के कैमरे में 200MP का मुख्य कैमरा सेंसर, 12MP अल्ट्रा-वाइड कैमरा और दो 10MP टेलीफोटो कैमरा (3x और 10x ज़ूम) शामिल हैं। फ्रंट कैमरा 12MP का है। यह 12GB रैम और 1TB स्टोरेज के साथ स्नैपड्रैगन 8 Gen 2 कस्टम चिपसेट चलाता है।

45W फास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ बैटरी का आकार 5,000mAh है। चार्जर बॉक्स में शामिल नहीं है। फोन एस पेन के लिए एक समर्पित स्लॉट के साथ आता है। यह शीर्ष पर सैमसंग के OneUI 5.1 के साथ Android 13 चलाता है। यह 5G, LTE कनेक्टिविटी, वाई-फाई 6E और ब्लूटूथ v 5.3 सपोर्ट के साथ आता है। धूल और पानी के प्रतिरोध के लिए फोन में IP68 है। यह 30 मिनट तक 1.5 मीटर ताजे पानी में जल प्रतिरोधी है और धूल, गंदगी और रेत से सुरक्षित है। सैमसंग ने यह भी चेतावनी दी है कि यह पानी और धूल प्रतिरोध स्थायी नहीं है और समय के साथ कम हो सकता है।

12जीबी रैम+1टीबी स्टोरेज वाले गैलेक्सी एस23 अल्ट्रा की कीमत 1,54,999 रुपये है। 512 जीबी संस्करण के साथ 12 जीबी + रैम की कीमत 1,34,999 रुपये है। 12GB RAM + 256GB स्टोरेज वाले बेस वेरिएंट Galaxy S23 Ultra की कीमत 1,24,999 रुपये है। सैमसंग उपभोक्ताओं के लिए इसे और आकर्षक बनाने के लिए एक्सचेंज और बैंक डिस्काउंट ऑफर भी दे रहा है। गैलेक्सी एस23 अल्ट्रा को प्री-बुक करने वाले ग्राहक 4999 रुपये की विशेष कीमत पर गैलेक्सी वॉच4 एलटीई क्लासिक और गैलेक्सी बड्स2 प्राप्त कर सकते हैं।

एचडीएफसी और आईसीआईसीआई बैंक के क्रेडिट/डेबिट कार्ड वालों को ईएमआई पर तत्काल 8000 रुपये की तत्काल छूट और सैमसंग की वेबसाइट पर एक पूर्ण स्वाइप प्राप्त होता है। आपके पुराने फोन को एक्सचेंज करने पर अतिरिक्त 8000 रुपये का बोनस भी है। उदाहरण के लिए, मुझे सैमसंग वेबसाइट पर अपने पुराने iPhone 12 Pro Max के लिए 51420 रुपये की छूट मिल रही है, जिससे अल्ट्रा की कीमत 75,000 रुपये से कम हो जाती है।

सबसे पहले, यदि आप iPhone से डेटा को सैमसंग गैलेक्सी S23 अल्ट्रा में स्थानांतरित करने की योजना बना रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि दोनों फोन पूर्ण रूप से चार्ज हैं—सैमसंग प्रक्रिया शुरू करने से पहले कम से कम 80 प्रतिशत की सिफारिश करता है। इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि आप ऐसी जगह पर हैं जहां वाईफाई है। पहली बार जब मैंने ट्रांसफर करने की कोशिश की तो मैं वाईफाई के बिना और डोडी मोबाइल कनेक्टिविटी के साथ था।

आखिरकार, मैं घर पर सफलतापूर्वक डेटा ट्रांसफर करने में सक्षम हो गया। मैं ऐसा करने के लिए सैमसंग के स्मार्ट स्विच फीचर पर निर्भर था। मैं प्रभावित था कि सैमसंग ने कुछ ऐप्स को सटीक फ़ोल्डरों में निर्यात किया था, जैसा कि मैंने अपने आईफोन पर इन्हें व्यवस्थित किया था। फ़ोटो और वीडियो में किसी कारण से दो प्रयास हुए। मैं इस हस्तांतरण को करने के लिए फोन को केबल के माध्यम से जोड़ने पर निर्भर था, हालांकि आपके पास आईक्लाउड से भी सभी डेटा प्राप्त करने का विकल्प है। आपके पास मौजूद डेटा के आधार पर, ध्यान रखें कि इसमें कुछ समय लगेगा—आसानी से एक घंटे से अधिक।

लेकिन सबसे बड़ा सवाल ज्यादातर लोगों के मन में होगा कि क्या मुझे अपना सारा व्हाट्सएप डेटा मिल गया और इसका जवाब नहीं है। मैंने इसे दो बार आजमाया। मैंने Android पर स्थानांतरण के लिए व्हाट्सएप चैट तैयार की थी, और स्क्रीन ने संकेत दिया कि जब मैं लॉग इन करूंगा, तो मेरी सभी चैट स्थानांतरित हो जाएंगी। मैंने डेटा केबल भी नहीं काटा। व्हाट्सएप चैट को स्थानांतरित करने के लिए कुछ भाग्य और कौशल की आवश्यकता होती है जो मेरे पास नहीं है। फिर भी, मेरे आईक्लाउड पर सबसे अधिक चैट हैं, इसलिए यह दुनिया का अंत नहीं है।

सैमसंग गैलेक्सी एस23 अल्ट्रा के साथ, यह सब कैमरे के बारे में है, क्योंकि कंपनी ने इसे पीछे की तरफ 200 एमपी वाला दिया है। सैमसंग पोर्ट्रेट, लो-लाइट सेल्फी और रात में ली गई तस्वीरों में भारी सुधार का वादा कर रहा है। और हां, मुझे कंपनी के तीनों दावों से सहमत होना होगा। बेशक, S23 अल्ट्रा पर नियमित तस्वीरें तेज और स्पष्ट होती हैं, जिनमें से कुछ सबसे जीवंत रंग आपको फोन पर दिखाई देंगे। यह मुश्किल प्रकाश व्यवस्था की स्थिति को बहुत अच्छी तरह से संभाल सकता है, जैसा कि आप नीचे दी गई पहली तस्वीर में देख सकते हैं।

और हां, सैमसंग डिस्प्ले उन तस्वीरों को और भी खूबसूरत बनाता है। आसमान एक अलग नीला है, लाल तेज है लेकिन अधिक नहीं है। देर शाम मैंने जो सेल्फी लीं, वे भी बेहतरीन थीं और स्किनटोन भी सटीक था।

आपके पास 50MP और 200MP पर शूटिंग करने का विकल्प है, हालांकि डिफ़ॉल्ट रूप से कैमरा 12MP पर शूट होता है। एस23 अल्ट्रा पर जूम उत्कृष्ट रहता है और यहां तक कि 3एक्स और 10एक्स पर भी, फोटो की गुणवत्ता में न्यूनतम शोर था और विवरण काफी हद तक बरकरार थे।

मैंने फ़ोन का उपयोग उस कार्यक्रम की कई तस्वीरें लेने के लिए भी किया जिसमें मैं रात में शामिल हुआ था। और तस्वीरें अव्वल दर्जे की थीं। मैंने उनमें से अधिकांश के लिए नाइट मोड भी चालू नहीं किया। लेकिन जिस चीज ने मुझे प्रभावित किया वह कम रोशनी वाली सेल्फी थी जो मैंने अपने बाथरूम में ली थी। मेरे पास कोई रोशनी नहीं थी, रोशनी का एकमात्र स्रोत एक मोमबत्ती थी, जो ज्यादा नहीं है। लेकिन स्पष्ट रूप से, यहां कुछ एआई टोना-टोटका चल रहा है।

S23 अल्ट्रा मेरे चेहरे को रोशन करने में सक्षम था और बमुश्किल किसी शोर के साथ इसे स्पष्ट रूप से कैप्चर करता था। मैं उस तस्वीर में त्वचा की टोन के बारे में निश्चित नहीं हूं, लेकिन विवरण प्रभावशाली हैं। तो हां, अगर आप क्लब कर रहे हैं और S23 Ultra के साथ सेल्फी लेने की योजना बना रहे हैं, तो यह फोन डिलीवर करेगा।

नाइट पोर्ट्रेट मोड एक और फीचर है जो मेरे इस्तेमाल में सबसे अलग है। मैंने रात में अपने पति के कुछ पोट्रेट केवल कठोर स्ट्रीट लाइट का उपयोग करके निकाले और परिणाम प्रभावशाली हैं। इसने मुझे याद दिलाया कि Google पिक्सेल श्रृंखला कैसे चित्रित करती है। इस पोर्ट्रेट प्रभाव को बनाने के लिए 'ज़ूम पोर्ट्रेट' 3X ज़ूम पर निर्भर है और मुझे इसके परिणाम काफी पसंद आए। विषय फोकस में है, पृष्ठभूमि पर्याप्त रूप से अलग है। नाइट फोटोज के साथ भी मुझे अब तक की टेस्टिंग में बेहतरीन नतीजे मिले हैं। और रात में वीडियो की गुणवत्ता भी बहुत अच्छी होती है। इसमें कोई शक नहीं है कि यह अभी के फ्लैगशिप फोन पर मिलने वाले सबसे अच्छे कैमरों में से एक है।

S23 Ultra एक कस्टम स्नैपड्रैगन 8 Gen 2 प्रोसेसर के साथ आता है और I का वेरिएंट 12 जीबी रैम और 256 जीबी स्टोरेज के साथ आता है। एस पेन डिवाइस का हिस्सा है जैसा कि एस22 अल्ट्रा के मामले में था। डिवाइस एक तड़क-भड़क वाला कलाकार है और मुझे और कुछ की उम्मीद नहीं थी। बिल्कुल भी पिछड़ा नहीं है। मुझे इस डिवाइस का उपयोग ज्यादातर दैनिक काम से संबंधित कार्यों जैसे व्हाट्सएप पर मल्टी-टास्किंग, फोन पर कुछ Google डॉक्स संपादित करने और त्वरित नोट्स लेने के लिए करने का मौका मिला है, और मुझे इसका उपयोग करना आसान लगा।

मैंने अभी तक किसी भी ध्यान देने योग्य हीटिंग का सामना नहीं किया है। गैलेक्सी एस23 अल्ट्रा एक बेहतरीन डिस्प्ले के साथ आता है। मैं डिज्नी+हॉटस्टार पर इस पर कुछ फिल्में देख रहा हूं और यह उत्कृष्ट ऑडियो और विजुअल गुण प्रदान करता है जिसकी आप एक प्रीमियम फोन पर अपेक्षा करते हैं।

मेरी एकमात्र गंभीर चुनौती OneUI का पता लगाना है, जो iOS की तुलना में एक बड़े बदलाव की तरह लगता है। उदाहरण के लिए, मुझे कुछ ऐप खोजने में परेशानी हुई और साथ ही कुछ मसल मेमोरी से भी जूझना पड़ा। लेकिन जो एंड्रॉयड यूजर्स हैं, उनके लिए ऐसी कोई समस्या नहीं होगी।

S23 Ultra की बैटरी लाइफ भी संतोषजनक रही है। निरंतर गतिविधि के साथ भी यह मुझे एक दिन आसानी से चला गया है। बॉक्स में कोई चार्जर नहीं है, और मैं इसके लिए अपने मैकबुक एयर चार्जर पर निर्भर हूं। मैं लगभग दो घंटे में इसे लगभग 30 प्रतिशत से 100 प्रतिशत तक प्राप्त करने में सक्षम हूं, लेकिन तब मेरे पास 45W फास्ट चार्जर नहीं है।

इसका उपयोग करते समय मुझे जो अन्य प्रमुख समस्या थी: कोई कवर नहीं। काश सैमसंग ने मुझे एक दिया होता। आप कभी भी सुरक्षित महसूस नहीं करते हैं क्योंकि आप चिंतित हैं कि उपकरण गिर जाएगा और यह चीजों का अंत होगा।

इसमें कोई शक नहीं है कि गैलेक्सी एस23 अल्ट्रा एक बेहतरीन फ्लैगशिप फोन है। यह सभी बॉक्स को टिक करता है और कैमरा उत्कृष्ट है। लेकिन यह 1,24,999 रुपये की भारी कीमत पर आता है। ज़रूर, यदि आप एक पुराने फ्लैगशिप को एक्सचेंज कर रहे हैं तो आपको अच्छी छूट मिलेगी, लेकिन फिर भी, इसके लिए उच्च कीमत चुकाने के लिए तैयार रहें।

यह भी तथ्य है कि यह एक पुनरावृत्त उन्नयन है। डिजाइन और समग्र रूप इस विश्वास को भी पुष्ट करता है कि यह एक 'कठोर' छलांग नहीं है। साथ ही सैमसंग के पास साल की दूसरी छमाही में फोल्डेबल फोन हैं, जो लोगों को अधिक आकर्षक लग सकते हैं, खासकर उनके लिए जो अपने अगले फोन के लिए प्रीमियम कीमत चुकाने को तैयार हैं। मैं कहूंगा कि यदि आप इसे वहन कर सकते हैं और इसे आज़माना चाहते हैं तो S23 Ultra प्राप्त करें

Post a Comment

0 Comments