Subscribe Us


Super Technology Master

 



How to enable voice typing on Windows 11

 

विंडोज 11 पर वॉइस टाइपिंग कैसे सक्षम करें


विंडोज 11 पर वॉयस टाइपिंग फीचर एज़्योर स्पीच सेवाओं द्वारा संचालित है और ऑनलाइन स्पीच रिकग्निशन तकनीक का उपयोग  विंडोज 11 माइक्रोसॉफ्ट का नवीनतम ऑपरेटिंग सिस्टम है 

माइक्रोसॉफ्ट ने एक नई सुविधा पेश की है जो विंडोज 11 पीसी उपयोगकर्ताओं को टाइपिंग के विकल्प के रूप में सिर्फ आवाज का उपयोग कर पाठ उत्पन्न करने की अनुमति देती है। कंपनी के मुताबिक, यह फीचर उन लोगों के लिए है जो टाइपिंग करके थक चुके हैं और कहा जाता है कि इससे प्रोडक्टिविटी भी बढ़ती है। इसे उन लोगों के लिए एक्सेसिबिलिटी फीचर के रूप में भी माना जा सकता है, जो शारीरिक अक्षमता के कारण कीबोर्ड का उपयोग नहीं कर सकते हैं।

कंपनी के अनुसार, विंडोज 11 पर वॉयस टाइपिंग फीचर एज़्योर स्पीच सेवाओं द्वारा संचालित है और वास्तविक समय में आवाज को टेक्स्ट में बदलने के लिए ऑनलाइन स्पीच रिकग्निशन तकनीक का उपयोग करता है। ध्यान दें कि इस सेवा का उपयोग करने के लिए, डिवाइस को इंटरनेट से कनेक्ट करना होगा और उसमें एक कार्यशील माइक्रोफ़ोन भी होना चाहिए।

विंडोज 11 पर वॉइस टाइपिंग कैसे करें?

Microsoft भाषण सेवाओं तक पहुँचने के लिए बस ऑपरेटिंग सिस्टम में कहीं भी Windows + H कुंजियाँ दबाएँ, जो आवाज़ को पाठ में बदल देती हैं। वॉइस टाइपिंग लॉन्चर को सक्षम करने का एक विकल्प भी है, जो टेक्स्ट बॉक्स में होने पर सेवा को स्वचालित रूप से खोल देता है।
इसी तरह, विंडोज 11 पर वॉयस टाइपिंग फीचर भी स्वचालित विराम चिह्न प्रदान करता है। दोबारा, इस सुविधा को मैन्युअल रूप से सक्षम करना होगा। यदि आपके डिवाइस में बाहरी सहित कई माइक्रोफ़ोन हैं, तो उस माइक्रोफ़ोन को चुनने का विकल्प भी है जिसे आप ध्वनि टाइपिंग के लिए उपयोग करना चाहते हैं।

इसके अलावा, आप सुविधा को बेहतर बनाने में मदद करने के लिए Microsoft को अपनी वॉइस क्लिप का योगदान दे सकते हैं। ध्यान दें कि यह सुविधा न केवल विंडोज 11 चलाने वाले कंप्यूटरों पर उपलब्ध है, बल्कि यह विंडोज 10 उपयोगकर्ताओं के लिए भी उपलब्ध है।

Post a Comment

0 Comments