Subscribe Us


Super Technology Master

 



Google devices face new speaker group restrictions in ongoing dispute with Sonos

 

 सोनोस के साथ चल रहे विवाद में Google उपकरणों को नए स्पीकर समूह प्रतिबंधों का सामना करना पड़ रहा है

एक हालिया कानूनी निर्णय' का हवाला देते हुए, Google ने आपके डिवाइस को एक साथ कई स्पीकर समूहों में जोड़ने की क्षमता हटा दी

पिछले साल की शुरुआत में, सोनोस के साथ चल रहे और अच्छी तरह से प्रलेखित कानूनी विवाद के हिस्से के रूप में, Google को अपने स्मार्ट स्पीकर के काम करने के तरीके को बदलने या अमेरिका में उन्हें बेचने से पूरी तरह से रोकने का विकल्प दिया गया था। अप्रत्याशित रूप से, इसने पूर्व को चुना, जिसके परिणामस्वरूप क्रोमकास्ट स्पीकर समूहों पर समूह वॉल्यूम नियंत्रण के काम करने के तरीके में बदलाव आया। अब, "एक हालिया कानूनी निर्णय" का हवाला देते हुए, Google का कहना है कि नए नेस्ट उपकरणों को किसी भी समय केवल स्पीकर के एक समूह में जोड़ा जा सकता है।

9to5Google की रिपोर्ट है कि Google ने स्पीकर समूहों पर सीमाएं लगाना शुरू कर दिया है, और Google के समर्थन दस्तावेज़ बताते हैं कि इसके कई डिवाइस "एक समय में Google होम ऐप में केवल एक स्पीकर समूह से संबंधित हो सकते हैं," आगे बताते हुए डिवाइसों को जोड़ने की कोशिश करने के बजाय बाद के समूहों के लिए एक त्रुटि संदेश उत्पन्न होगा। जिन उपकरणों पर यह सीमा लागू होती है वे हैं:

इस नए समझौते के तहत, ऊपर सूचीबद्ध डिवाइस (वर्तमान में Google द्वारा पेश किए गए सभी Chromecast-संगत डिवाइस) Google होम पर केवल एक स्पीकर समूह में जोड़े जा सकेंगे। इसका मतलब है कि, उदाहरण के लिए, एक कमरे के लिए वक्ताओं के समूह में वे स्पीकर शामिल नहीं हो सकते हैं जो पहले से ही पूरे घर के लिए दूसरे समूह में हैं, और इसके विपरीत। हालाँकि सीमा मनमानी लग सकती है, लेकिन यह स्पष्ट प्रतीत होता है कि यह सोनोस के साथ चल रहे विवाद में एक रियायत है, भले ही Google ने विशेष रूप से ऐसा नहीं कहा हो।

सोनोस वर्षों से Google के खिलाफ कानूनी कार्रवाई कर रहा है, जिसमें आरोप लगाया गया है कि Google ने क्रोमकास्ट-सक्षम स्पीकर के माध्यम से मल्टी-रूम ऑडियो को बढ़ावा देने वाला सॉफ़्टवेयर बनाकर कई सोनोस पेटेंट का उल्लंघन किया है। 2016 में, सोनोस ने Google के साथ एक लाइसेंसिंग समझौते पर पहुंचने का प्रयास किया, लेकिन दोनों पक्ष विशिष्ट आंकड़ों पर सहमत नहीं हो सके, सोनोस ने कहा कि Google उन दरों की पेशकश कर रहा था जिन्हें पहले "लगभग कुछ भी नहीं" के रूप में वर्णित किया गया था।

इसकी कीमत क्या है, इसके लिए Google के एक प्रवक्ता ने 9to5Google को बताया कि "मौजूदा स्पीकर समूहों में कोई बदलाव नहीं है", जिससे यह संकेत मिलता है कि वर्तमान में विभिन्न समूहों में शामिल स्पीकरों को हटाया नहीं जाएगा। यह उन लोगों के लिए आश्वस्त करने वाला हो सकता है जिनके पास पहले से ही बहुत सारे डिवाइस हैं, लेकिन यह उन लोगों के लिए बहुत कुछ नहीं करता है जो नेस्ट स्पीकर सेटअप बनाना चाहते हैं।

Post a Comment

0 Comments