Subscribe Us


Super Technology Master

 



According to Samsung, 200MP telephoto cameras will be the new trend

 

सैमसंग के मुताबिक, 200MP टेलीफोटो कैमरे नया चलन होगा


 सैमसंग स्मार्टफोन टेलीफोटो मॉड्यूल को "दूसरे मुख्य कैमरे" में बदलना चाहता है। इससे कंपनी का मतलब है कि मौजूदा टेलीसेंसर छोटे और कम रिज़ॉल्यूशन वाले हैं, और फोन के मुख्य कैमरे की तुलना में एचडीआर और वीडियो फ्रेम दर जैसी सुविधाओं में भी पीछे हैं।

एक उपयुक्त दूसरा मुख्य कैमरा बनने के लिए, टेलीस्कोपिक मॉड्यूल को एक सेंसर की आवश्यकता होगी जो मुख्य कैमरे के लिए काफी अच्छा हो, और सैमसंग का मानना ​​​​है कि इसके 200MP सेंसर जैसे ISOCELL HP2 और HP3 इस काम के लिए सही उपकरण हैं।

200MP सेंसर पहले से ही कुछ फोन में उपयोग किए जाते हैं जिनके पास स्टैंडअलोन टेलीफोटो लेंस के लिए बजट नहीं है। इन सेंसरों में आम तौर पर एक ही रिज़ॉल्यूशन पर 2x और 4x ज़ूम क्षमताएं होती हैं (यानी 12.5 एमपी, जो आमतौर पर मुख्य कैमरे के लिए डिफ़ॉल्ट भी है)।

ऐसे कैमरे से क्या हासिल किया जा सकता है इसका एक उदाहरण नीचे दिया गया है:

समस्या को हल करने के लिए उनके पास बहुत सारे पिक्सेल हैं और ऐसे मामलों में जहां उपयोगकर्ता लेंस की फोकल लंबाई से परे ज़ूम करता है, तो वे लंबे लेंस के साथ कम रिज़ॉल्यूशन वाले सेंसर से भी बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं। यहां 200MP सेंसर के साथ 4x ज़ूम और 11MP सेंसर है जो 3x ऑप्टिकल ज़ूम और 1.3x डिजिटल ज़ूम को जोड़ता है (कुल मिलाकर 3.9x के करीब):

आज हमारे पास यही है. भविष्य में, सैमसंग के 200MP सेंसर 3x टेलीफोटो लेंस के पीछे पाए जा सकते हैं; फिर वे 3x, 6x और 12x ज़ूम की पेशकश करेंगे। यहां इसका प्रदर्शन है कि क्या संभव होगा:

ISOCELL HP2 और HP3 क्रमशः 1/1.3” और 1/1.4” सेंसर हैं, और उनमें बहुत कुछ समान है। वे 4x4 डीप लर्निंग रेमोज़ेक एल्गोरिदम का उपयोग करते हैं, जो सेंसर के 4x4 टेट्रा²पिक्सेल लेआउट को लेता है और इसे आरजीबी में पुनर्व्यवस्थित करता है। यह आधुनिक स्मार्टफोन चिपसेट के तेज़ डीएसपी और जीपीयू में किया जाता है। ये उन्नत ऑटोफोकस और एचडीआर क्षमताओं वाले प्रीमियम सेंसर हैं, जो इन्हें आज टेलीफोटो कैमरों में उपयोग किए जाने वाले सामान्य सेंसर से बेहतर बनाते हैं।

सैमसंग पोर्ट्रेट फोटोग्राफी के लिए टेलीफोटो लेंस के महत्व को भी बताता है। शुरुआत के लिए, वर्तमान फोन का मुख्य कैमरा एक अच्छा चित्र प्राप्त करने के लिए बहुत चौड़ा है और विरूपण का कारण बनता है। इसीलिए लंबे लेंस को प्राथमिकता दी जाती है।

टेलीफोटो लेंस विषय को पृष्ठभूमि से अलग करने के लिए स्वाभाविक रूप से बोके भी बनाते हैं। और जबकि आज की कम्प्यूटेशनल फोटोग्राफी बोकेह बहुत अच्छे हैं, फिर भी वे कभी-कभी चीजों को गड़बड़ कर देते हैं। सैमसंग नोट करता है कि एक बड़ा सेंसर समान फोकल लंबाई वाले छोटे सेंसर की तुलना में क्षेत्र की कम गहराई पैदा करेगा, इसलिए ये एचपी सेंसर भी पोर्ट्रेट के लिए एक बड़ी मदद होंगे।

200MP टेलीफोटो कैमरे भविष्य क्यों हैं, इस पर सैमसंग की विस्तृत पोस्ट पढ़ने के लिए आप स्रोत लिंक का अनुसरण कर सकते हैं। हालाँकि, इन्हें बाज़ार में उतारने की कोई ठोस योजना आपको वहाँ नहीं मिलेगी।

अभी हम अफवाहें सुन रहे हैं कि गैलेक्सी S24 अल्ट्रा में 50MP 3x कैमरा होगा (S23 Ultra के 10MP 3x की तुलना में), जो 3x और 6x देशी ज़ूम की पेशकश करेगा, लेकिन यह अभी भी काल्पनिक 200MP 3x कैमरे से कम है। ऊपर दिखाया गया है। . इसलिए शायद हम इसे अगले साल नहीं देख पाएंगे, लेकिन अगर कंपनी आज इसके बारे में बात करती है, तो शायद उसके पास प्रयोगशाला में पहले से ही कुछ है।

निःसंदेह, यह सोनी के दृष्टिकोण का एक विकल्प है, जो पारंपरिक कैमरों की तरह परिवर्तनीय फोकल लेंथ लेंस का उपयोग करता है। अभी तक, यह केवल एक्सपीरिया फोन पर देखा गया है, हालांकि अन्य ब्रांड भी इस प्रकार के लेंस के साथ प्रयोग कर रहे हैं।

Post a Comment

0 Comments