Subscribe Us


Super Technology Master

 



Nagaland Minister Temjen Imna Along shares video on practical education of children

 

नागालैंड के मंत्री तेमजेन इम्ना अलोंग ने बच्चों की व्यावहारिक शिक्षा पर वीडियो साझा किया


वीडियो में बच्चे अपनी टीचर को अपनी लाई हुई सब्जी दिखाते हैं और अंग्रेजी में उसका नाम बताते हैं।
नागालैंड के पर्यटन और उच्च शिक्षा मंत्री तेम्जेन इम्ना अलोंग को एक्स, जिसे पहले ट्विटर कहा जाता था, पर विभिन्न दिलचस्प वीडियो साझा करने के लिए जाना जाता है। सोमवार को साझा किए गए एक वीडियो में, अलॉन्ग ने "व्यावहारिक शिक्षा" के प्रभाव का प्रदर्शन किया।

वीडियो में एक शिक्षिका को अपनी कक्षा को विभिन्न सब्जियों के नाम सिखाते हुए दिखाया गया है। हालाँकि, केवल किताब पढ़कर और चित्र देखकर नाम सीखने के बजाय, शिक्षक ने प्रत्येक बच्चे से एक सब्जी लाने को कहा। फिर बच्चे शिक्षक को बताते हैं कि उनके पास कौन सी सब्जी है, जैसे मूली, मिर्च, खीरा, अदरक, टमाटर, पत्ता गोभी, काली मिर्च, गाजर, आलू, मशरूम, लहसुन, प्याज, करेला, बैंगन, फूलगोभी और मटर।

नागालैंड के पर्यटन और उच्च शिक्षा मंत्री तेम्जेन इम्ना अलोंग को एक्स, जिसे पहले ट्विटर कहा जाता था, पर विभिन्न दिलचस्प वीडियो साझा करने के लिए जाना जाता है। सोमवार को साझा किए गए एक वीडियो में, अलॉन्ग ने "व्यावहारिक शिक्षा" के प्रभाव का प्रदर्शन किया। 

वीडियो में एक शिक्षिका को अपनी कक्षा को विभिन्न सब्जियों के नाम सिखाते हुए दिखाया गया है। हालाँकि, केवल किताब पढ़कर और चित्र देखकर नाम सीखने के बजाय, शिक्षक ने प्रत्येक बच्चे से एक सब्जी लाने को कहा। फिर बच्चे शिक्षक को बताते हैं कि उनके पास कौन सी सब्जी है, जैसे मूली, मिर्च, खीरा, अदरक, टमाटर, पत्ता गोभी, काली मिर्च, गाजर, आलू, मशरूम, लहसुन, प्याज, करेला, बैंगन, फूलगोभी और मटर।

“यह एक वास्तविक शिक्षा है...इस तरह सभी बच्चों को सब्जियों के नाम पता चलेंगे। शीर्ष स्कूलों के कई छात्र सब्जियों और अनाजों के नाम नहीं जानते होंगे, ”एक उपयोगकर्ता ने टिप्पणी की।
“काश हमारे समय में भी हमें ऐसी व्यावहारिक शिक्षा मिलती,” दूसरे ने कहा। "शानदार। कुछ बच्चे जवाब देने में वाकई आश्वस्त होते हैं। आप भविष्य के नेताओं को उनके आत्मविश्वास से पहचान सकते हैं," तीसरे ने लिखा। "इतने प्यारे बच्चे और पढ़ाने का सबसे व्यावहारिक तरीका," चौथे ने कहा।

Post a Comment

0 Comments