Subscribe Us


Super Technology Master

 



6 new countries offering visa-free travel to Indian travelers

 

6 नए देश भारतीय यात्रियों को वीज़ा-मुक्त यात्रा की पेशकश कर रहे हैं

travel to Indian travelle 

6 नए देश भारतीय यात्रियों को वीज़ा-मुक्त यात्रा की पेशकश कर रहे हैं
वीज़ा-मुक्त यात्रा का अर्थ है पहले वीज़ा प्राप्त किए बिना किसी देश में प्रवेश करना। यह वीज़ा प्रक्रियाओं की जटिलताओं के बिना देशों का दौरा करने के लिए एक सरल दृष्टिकोण प्रदान करता है, साथ ही वीज़ा शुल्क पर बचत भी करता है। कुछ सरकारों का भारत के साथ समझौता है, जो भारतीय नागरिकों को लंबी वीज़ा प्रक्रियाओं से गुज़रे बिना अपने देश की यात्रा करने की अनुमति देता है। नियमित वीज़ा-मुक्त यात्रा के हिस्से के रूप में, कोई भी केवल पासपोर्ट के साथ स्वतंत्र रूप से देशों की यात्रा कर सकता है। आमतौर पर, अधिकांश वीज़ा-मुक्त देशों में सीमा शुल्क निकासी के लिए केवल आपके पासपोर्ट की आवश्यकता होती है, हालांकि कुछ आगे की यात्रा के प्रमाण के रूप में अतिरिक्त दस्तावेजों का अनुरोध कर सकते हैं। और भारतीय यात्रियों को वीज़ा-मुक्त पहुंच प्रदान करने वाले देशों की सूची में शामिल होने वाले नवीनतम देश हैं:

ईरान
4 फरवरी से ईरान ने पर्यटन को बढ़ावा देने और देश में अधिक से अधिक पर्यटकों को आकर्षित करने के उद्देश्य से भारतीय पासपोर्ट धारकों के लिए वीजा छूट की घोषणा की है। यह पहल वैश्विक जुड़ाव को बढ़ावा देने के लिए ईरान की प्रतिबद्धता को उजागर करती है। नियमित पासपोर्ट वाले लोग हर छह महीने में बिना वीजा के देश में प्रवेश कर सकते हैं और अधिकतम 15 दिनों तक रह सकते हैं। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि 15 दिनों की यह अवधि बढ़ाई नहीं जा सकती


मलेशिया
1 दिसंबर, 2023 से, भारत और चीन के पर्यटक अब मलेशिया में वीजा-मुक्त प्रवेश का आनंद ले सकेंगे और उन्हें 30 दिनों तक देश में रहने की अनुमति होगी। प्रधान मंत्री अनवर इब्राहिम ने विकास की घोषणा करते हुए जोर देकर कहा कि छूट व्यापक सुरक्षा जांच के अधीन होगी। उन्होंने कहा, "मलेशिया आने वाले सभी पर्यटकों और आगंतुकों की प्रारंभिक जांच की जाएगी। सुरक्षा एक अलग मामला है। यदि कोई आपराधिक रिकॉर्ड या आतंकवाद का खतरा है, तो उन्हें प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी।"

केन्या
केन्या ने 1 जनवरी से भारतीय नागरिकों के लिए वीजा की अनिवार्यता खत्म कर दी है। केन्या ने सभी अंतरराष्ट्रीय आगंतुकों के लिए वीज़ा आवश्यकताओं को प्रभावी ढंग से हटा दिया है, इस कदम से देश के महत्वपूर्ण पर्यटन क्षेत्र को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है। इस पहल का उद्देश्य आगंतुकों को वन्यजीव सफारी और समुद्र तट छुट्टियों में भाग लेने के लिए एक सहज यात्रा अनुभव प्रदान करना है। इस पर राष्ट्रपति विलियम रुटो ने कहा, "अब दुनिया के किसी भी कोने से किसी को भी केन्या आने के लिए वीजा आवेदन का बोझ उठाने की कोई जरूरत नहीं है।"


थाईलैंड
इससे पहले, थाई सरकार ने भारतीय यात्रियों को यह घोषणा करके खुश किया था कि 10 नवंबर, 2023 से 10 मई, 2024 तक भारतीय पासपोर्ट रखने वाले लोगों को थाईलैंड में प्रवेश करने के लिए पर्यटक वीजा की आवश्यकता से छूट दी जाएगी। इस अवधि के दौरान, थाई अधिकारियों ने एक अस्थायी वीज़ा छूट की शुरुआत की, जिससे पर्यटन से संबंधित गतिविधियों के लिए 30 दिनों के प्रवास की अनुमति मिल गई।


वियतनाम
जैसा कि पहले बताया गया था, इस साल वियतनाम ने भारतीय और चीनी नागरिकों को वीज़ा-मुक्त प्रवेश देने की अपनी तैयारी की घोषणा की। यह निर्णय देश में पर्यटन को बढ़ावा देने के बाद लिया गया है। वर्तमान में, कुछ यूरोपीय संघ के नागरिकों को वीज़ा-मुक्त प्रवेश से लाभ होता है, जबकि अन्य के पास 90 दिनों की वैधता और एकाधिक प्रवेश भत्ते के साथ इलेक्ट्रॉनिक वीज़ा प्राप्त करने का विकल्प होता है।


श्रीलंका
हाल ही में, श्रीलंका के पर्यटन मंत्रालय ने घोषणा की कि सात देशों, भारत, रूस, चीन, जापान, मलेशिया, इंडोनेशिया और थाईलैंड के आगंतुकों को बिना वीज़ा की आवश्यकता के देश में प्रवेश की अनुमति दी जाएगी। रिपोर्ट्स की मानें तो यह एक पायलट प्रोजेक्ट है जो 31 मार्च 2024 तक लागू रहेगा।



Post a Comment

0 Comments