Subscribe Us


Super Technology Master

 



Asia's largest bus terminal is present in India, know

 

भारत में मौजूद है एशिया का सबसे बड़ा बस टर्मिनल, जानिए


भारत में परिवहन के सभी साधन उपलब्ध हैं, हवाई जहाज़ से लेकर बसों तक और सार्वजनिक परिवहन प्रणालियाँ, बसों से लेकर ट्रेनों तक। आज भी आबादी का एक बड़ा वर्ग एक राज्य से दूसरे राज्य तक यात्रा करने के लिए बसों का उपयोग करता है, जिसके तहत अंतरराज्यीय बस सेवाएं संचालित की जाती हैं। हालाँकि, क्या आप जानते हैं कि भारत में एशिया का सबसे बड़ा बस टर्मिनल है। यह कौन सा बस स्टेशन है और किस शहर में मौजूद है, यह जानने के लिए इस लेख को पढ़ें।

भारत विविधताओं का देश है, जहां की सांस्कृतिक विरासत और समृद्ध इतिहास विदेशियों को भी आकर्षित करता है। इसके साथ ही भारत में कई ऐसी जगहें हैं जो विश्व पटल पर अपनी खास पहचान रखती हैं। इसी कड़ी में भारत का एक बस टर्मिनल इतना बड़ा है कि यह न सिर्फ भारत का बल्कि पूरे एशिया का सबसे बड़ा बस टर्मिनल है। यह कौन सा बस स्टेशन है और भारत के किस शहर में स्थित है, यह जानने के लिए इस लेख को पढ़ें।

एशिया का सबसे बड़ा बस टर्मिनल
एशिया के सबसे बड़े बस टर्मिनल की बात करें तो यह चेन्नई मोफुसिल बस टर्मिनल है। यह बस टर्मिनल अंतरराज्यीय बस सेवाएं प्रदान करता है।

बस स्टेशन कितने एकड़ में फैला है?
चेन्नई का यह बस स्टैंड लगभग 37 एकड़ में फैला हुआ है, जो इसे एशिया के सबसे बड़े बस टर्मिनल का खिताब देता है। इसके साथ ही इस टर्मिनल को अपनी गुणवत्ता के लिए आईएसओ सर्टिफिकेट भी प्राप्त हुआ है।

कितनी बसें चलती हैं?
बस टर्मिनल प्रतिदिन दो हजार बसों और लगभग दो लाख यात्रियों को समायोजित कर सकता है। हालांकि, वर्तमान में यहां प्रतिदिन 20 लाख से अधिक यात्री पहुंचते हैं। इसके साथ ही 500 से अधिक बसें एक साथ चलती हैं और दिन भर में दो हजार से अधिक बसों का संचालन होता है।

बस टर्मिनल में तीन होटल मौजूद हैं
यह बस टर्मिनल इतना बड़ा है कि यहां ठहरने के लिए तीन होटल हैं। इसके अलावा यहां 10 चेंजिंग रूम, एक सुपरमार्केट, कई रेस्तरां और एटीएम समेत कई सुविधाएं हैं।
टर्मिनल में एक बाल-सुलभ केंद्र बनाया गया है
यह बस स्टेशन इतना बड़ा है कि हर दिन एक व्यक्ति अपने किसी जानने वाले से बिछड़ जाता है। खासकर बच्चों के अलगाव की समस्या को देखते हुए चेन्नई पुलिस की ओर से यहां एक बाल मैत्री केंद्र स्थापित किया गया है।

Post a Comment

0 Comments