Subscribe Us


Super Technology Master

 



The world's largest cave is unique, there are clouds, river and forest inside,

 

अनोखी है दुनिया की सबसे बड़ी गुफा, अंदर हैं बादल, नदी और जंगल, 


वियतनाम में स्थित दुनिया की सबसे बड़ी गुफा इतनी विशाल है कि इसका अपना समुद्र तट, नदी, बादल और जंगल हैं। इसका मतलब यह है कि ऐसा लगता है कि इसकी अपनी दुनिया है।
दुनिया में कई ऐसी अनोखी जगहें हैं जिनके बारे में इंसान बहुत कम या कुछ भी नहीं जानता है। वहीं, यहां पूरी तरह से खोजी गई जगहें हैं, जहां का माहौल और स्थितियां हैरान करने वाली हैं। वियतनाम के फोंग न्हा के-बैंग नेशनल पार्क में एक ऐसी जगह है: हैंग सोन डूंग। यह दुनिया की सबसे बड़ी गुफा है। या हम कह सकते हैं कि यह एक अलग दुनिया है।

"इस गुफा में एक अलग दुनिया"


यह गुफा इतनी विशाल है कि इसका अपना समुद्र तट, नदी, बादल और जंगल हैं। इसका मतलब यह है कि ऐसा लगता है कि इसकी अपनी दुनिया है। दरअसल, किसान हो खान ने पहली बार इसकी खोज 1990 में एक बच्चे के रूप में लकड़ी इकट्ठा करते समय की थी। लेकिन 14 साल पहले 2009 में ब्रिटिश कैवर्स ने पहली बार इस क्षेत्र में कदम रखा और इसके बारे में जानकारी जुटानी शुरू की। उन्होंने पाया कि इस गुफा में समय के कई गहरे रहस्य छुपे हुए हैं।

यह गुफा 660 फीट ऊंची और लगभग 3 मील लंबी है।


2013 के अंत से यह पर्यटकों के लिए भी खुला है। ऐसे में रोमांच पसंद लोग तीन किलोमीटर का रास्ता तय करके वियतनाम के हैंग सोन डुंग पहुंचते हैं और वहां डेरा डालते हैं। यह गुफा 660 फीट ऊंची, 500 फीट चौड़ी और 3 मील लंबी है। सूर्य का प्रकाश केवल दो बड़ी दरारों से ही प्रवेश कर सकता है। इसकी अपनी नदी, जंगल और बादल हैं - और बंदर भी ऊपर के जंगल से आते हैं।

दुनिया में ऐसी कोई दूसरी जगह नहीं है.


हैंग सोन डूंग का मानचित्रण करने वाली गुफा निर्माण टीम के नेता हॉवर्ड लिम्बर्ट ने गुफा के बारे में कहा: “दुनिया में इसके जैसी कोई अन्य जगह नहीं है। गुफा के अंदर असामान्य और अद्भुत स्थान हैं, जैसे अंधेरे में तालाब और 400 मिलियन वर्ष पुराने जीवाश्म। यह गुफा मलेशिया की हिरण गुफा से पांच गुना बड़ी है, जिसे पहले दुनिया की सबसे बड़ी गुफा का खिताब हासिल था। इसका निर्माण लाखों वर्ष पहले पहाड़ के नीचे की नदियों के पानी से चूना पत्थर के कटाव के कारण हुआ था। लेकिन आज हैंग सोन डूंग दुनिया की सबसे बड़ी गुफा है।


ऑस्ट्रेलियाई फोटोग्राफर जॉन स्पियर्स ने 2015 में गुफा का दौरा किया था। उन्होंने कहा: “गुफा के आयाम अविश्वसनीय हैं - और दुनिया की सबसे बड़ी गुफा में पांच रातें बिताना हमारे जीवन का सबसे अच्छा निर्णय था। स्विस फोटोग्राफर उर्स ज़िहलमैन ने भी 2016 में गुफा की अपनी यात्रा के बारे में बताया। उन्होंने कहा: “जैसे ही हम प्रवेश द्वार के पास पहुंचे, बादल गुफा से आसपास के जंगल की ओर बढ़ रहे थे। हमें रस्सियों के सहारे खड़ी दीवार से 262 फीट नीचे उतरना पड़ा। यहां पहुंचकर एक विशाल अंधेरी गुफा में फिसलन भरे फर्श पर खड़े होकर आपको एहसास होने लगता है कि हम किसी दूसरी दुनिया में हैं।

Post a Comment

0 Comments