Subscribe Us


Super Technology Master

 



Infinix GT Book Review

 

इनफिनिक्स जीटी बुक रिव्यू: बजट गेमिंग लैपटॉप
लैपटॉप की शुरुआती कीमत 9,999 रुपये है। 59,990.


Infinix स्मार्टफोन से लेकर लैपटॉप और टेलीविज़न तक कई किफायती उत्पाद बनाती है। स्वाभाविक रूप से, जब कंपनी ने अपने किफायती गेमिंग लैपटॉप की समीक्षा के लिए हमसे संपर्क किया, तो मुझे बहुत दिलचस्पी हुई। Infinix GT Book कंपनी का पहला गेमिंग लैपटॉप है, और यह पैसे के लिए उत्कृष्ट मूल्य प्रदान करता है। बेस मॉडल Nvidia GeForce RTX 3050 GPU के साथ आता है, जो इस मूल्य सीमा में आम नहीं है। लैपटॉप में 16 इंच का बड़ा डिस्प्ले, आरजीबी लाइटिंग और एक अद्वितीय डिज़ाइन भी है।
क्या Infinix GT Book शुरुआत के लिए एक अच्छा गेमिंग लैपटॉप है? क्या यह इसके लायक है और क्या यह गंभीर गेम खेल सकता है? ये कुछ प्रश्न हैं जिनका उत्तर मैं अपनी समीक्षा में दूंगा। पता लगाने के लिए पढ़ते रहे।

भारत में इनफिनिक्स जीटी बुक की कीमत
Infinix GT Book भारत में तीन CPU+GPU विकल्पों में उपलब्ध है। बेस मॉडल, जिसे Infinix ने हमें रिव्यू के लिए भेजा है, उसकी कीमत 9,999 रुपये है। 59,990 है और यह 12वीं पीढ़ी के इंटेल कोर i5 12450H प्रोसेसर और एक Nvidia GeForce RTX 3050 GPU से लैस है।
13वीं पीढ़ी के इंटेल कोर i5 13420H प्रोसेसर और Nvidia GeForce RTX 4050 GPU वाला एक वेरिएंट भी है, जिसकी कीमत 9,999 रुपये है। अंत में, आप 13वीं पीढ़ी का इंटेल कोर i9 13900H प्रोसेसर और Nvidia GeForce RTX 4060 कॉम्बो 9,999 रुपये में पा सकते हैं। 99,990.
Infinix लैपटॉप को दो रंग विकल्पों में बेच रहा है: मेचा ग्रे और मेचा सिल्वर। आपको बॉक्स में बस लैपटॉप, कुछ दस्तावेज़ और एक विशाल 210W चार्जिंग ईंट मिलेगी। कंपनी सीमित समय के लिए मुफ्त एक्सेसरी बंडल भी ऑफर कर रही है। किट में एक RGB गेमिंग माउस, RGB हेडफ़ोन और एक RGB माउस पैड शामिल है।
अगर आपको ये नहीं मिला तो उदास मत होइए, क्योंकि हेडफोन और माउस पैड की क्वालिटी बहुत अच्छी नहीं है. हालाँकि माउस बहुत बुरा नहीं है और अच्छा काम करता है।

इनफिनिक्स जीटी बुक रिव्यू: डिज़ाइन और डिस्प्ले
Infinix का नया गेमिंग लैपटॉप हाथ में ठोस लगता है। इसमें एल्यूमीनियम टॉप और बेस प्लेट हैं, जबकि केंद्रीय फ्रेम प्लास्टिक से बना है। लैपटॉप के ढक्कन या तली में बिल्कुल कोई फ्लेक्स नहीं है। कीबोर्ड के आसपास के क्षेत्र में भी कोई फ्लेक्स नहीं दिखा। आपको ढक्कन पर ग्राफ़िक्स मिलेंगे, जिसे Infinix साइबर मेचा डिज़ाइन कहता है, साथ ही Infinix GT ब्रांडिंग भी मिलेगी।
निचले पैनल में एयर वेंट और स्पीकर के लिए नारंगी रंग की ग्रिल है। इसमें ढलानदार किनारे भी हैं। लैपटॉप के पीछे एक RGB स्ट्रिप भी है, जहां एयर वेंट हैं। मुझे बैक पैनल का डिज़ाइन पसंद आया। नींद/जागने की स्थिति को इंगित करने के लिए फ्रंट पैनल में एक एलईडी है। लैपटॉप के हिंज मजबूत लगते हैं और आप ढक्कन को एक हाथ से आसानी से खोल सकते हैं। लैपटॉप का वजन 1.99 किलोग्राम है और इसकी मोटाई सबसे मोटे बिंदु पर 19.9 मिमी है।
Infinix ने GT Book पर ढेर सारे पोर्ट उपलब्ध कराए हैं। बाईं ओर एचडीएमआई 2.0, एक यूएसबी टाइप-ए पोर्ट और एक यूएसबी टाइप-सी पोर्ट है। चार्जिंग कनेक्टर भी बाएं किनारे पर है। दाईं ओर जाने पर, आपको यूएसबी टाइप-सी, यूएसबी टाइप-ए, एक 3.5 मिमी हेडफोन पोर्ट और एक एसडी कार्ड रीडर मिलेगा।
कुल मिलाकर, लैपटॉप में एक अच्छा सौंदर्य है जो "गेमर" नहीं चिल्लाता है। भले ही आप गेमर न हों, संभावना है कि आपको डिज़ाइन अभी भी पसंद आएगा।
ढक्कन खोलने पर पतले बेज़ेल्स के साथ 16 इंच का बड़ा एंटी-ग्लेयर डिस्प्ले दिखाई देता है। पैनल पूर्ण HD रिज़ॉल्यूशन, 16:10 पहलू अनुपात और 120Hz तक की अनुकूली ताज़ा दर प्रदान करता है। दावा किया गया है कि यह 300 निट्स चमक प्रदान करता है और 100% sRGB रंग सरगम ​​​​को कवर करता है। लैपटॉप में एक अच्छी स्क्रीन है और मुझे इसकी एंटी-ग्लेयर कोटिंग पसंद है। यह अंदर से बहुत उज्ज्वल है और मुझे स्क्रीन पर सामग्री देखने में आनंद आया। हालाँकि, स्क्रीन तेज़ प्रतिक्रिया समय प्रदान नहीं करती है, और गेमिंग के दौरान यह काफी स्पष्ट है। यदि आप मोशन ब्लर देखते हैं, तो आप शायद Infinix GT Book पर गेमिंग का आनंद नहीं लेंगे।

इनफिनिक्स जीटी बुक रिव्यू: कीबोर्ड, टचपैड, स्पीकर और वेबकैम
Infinix GT Book 4-ज़ोन RGB के साथ फुल-साइज़ चिकलेट-स्टाइल कीबोर्ड के साथ आता है। कुंजियों का उपयोग करने में कुछ समय लगता है, लेकिन वे अच्छी यात्रा और प्रतिक्रिया प्रदान करते हैं। आरजीबी बैकलाइट बहुत उज्ज्वल नहीं है लेकिन रात में काम पूरा कर देती है। आपको 4 ज़ोन में कस्टमाइज़ेशन मिलता है, जिसे कंट्रोल सेंटर ऐप का उपयोग करके नियंत्रित किया जा सकता है। WASD कुंजियाँ उच्चारित हैं और आपको तीन मिलती हैं कुरकुरा और स्पष्ट है.
इनफिनिक्स जीटी बुक रिव्यू: स्पेसिफिकेशन और सॉफ्टवेयर
लैपटॉप तीन अलग-अलग कॉन्फ़िगरेशन में आता है, जैसा कि शुरुआत में बताया गया है। आप Infinix GT Book को फ्लैगशिप मॉडल पर 32GB तक 6,400MHz LPDDR5X रैम से लैस कर सकते हैं, जबकि बेस और मिड वेरिएंट में 16GB 5,200MHz LPDDR5X रैम मिलती है। टॉप-एंड वैरिएंट में PCIE 4.0 स्टोरेज का 1TB भी है, जबकि अन्य दो में अधिकतम 512GB है। रैम अपग्रेड करने योग्य नहीं है, लेकिन आप SSD को बड़े से बदल सकते हैं। Infinix ने GT Book गेमिंग लैपटॉप पर वाई-फाई 6E और ब्लूटूथ 5.2 भी पेश किया है।
सॉफ़्टवेयर के लिए, लैपटॉप बॉक्स से बाहर विंडोज 11 होम चलाता है और वस्तुतः कोई अतिरिक्त प्री-इंस्टॉल ऐप नहीं है। यदि आप खरीदारी के साथ मुफ्त पैक पाने के लिए पर्याप्त भाग्यशाली हैं तो आपको एक माउस ड्राइवर ऐप मिलता है जो आपको शामिल माउस को कॉन्फ़िगर करने देता है। लैपटॉप में इनफिनिक्स कंट्रोल सेंटर है जो आपको तीन प्रदर्शन मोड के बीच चयन करने, कीबोर्ड और बैकबैंड आरजीबी लाइटिंग को अनुकूलित करने और एक एमयूएक्स स्विच प्रदान करने की सुविधा देता है।

इनफिनिक्स जीटी बुक रिव्यू: परफॉर्मेंस और गेमिंग
ठीक है, अब बात करते हैं परफॉर्मेंस की। Infinix ने हमें समीक्षा के लिए बेस वेरिएंट भेजा है, जिसमें 12वीं पीढ़ी का Intel Core i5-12450H प्रोसेसर और 6GB VRAM के साथ Nvidia GeForce RTX 3050 GPU है। जब लैपटॉप को प्लग इन किया जाता है और कंट्रोल सेंटर ऐप में गेमिंग प्रोफ़ाइल पर सेट किया जाता है, तो GPU 80W TGP तक डिलीवर कर सकता है। परफॉर्मेंस मोड में, GPU 65 W TGP और ऑफिस मोड में 30 W TGP प्रदान करता है। यह कैसा प्रदर्शन करता है यह देखने के लिए मैंने कुछ बेंचमार्क चलाए और लैपटॉप पर कुछ गेम खेले।
मैं पहले कुछ सारांश बेंचमार्क परिणाम सूचीबद्ध करूंगा। गीकबेंच पर, गेमिंग मोड में, लैपटॉप ने सिंगल-कोर टेस्ट में 2095 और मल्टी-कोर में 8874 स्कोर किया। लैपटॉप पर PCMark 10 बेंचमार्क चलाने से कुल मिलाकर 5,817 अंक प्राप्त हुए। मैंने स्टील नोमैड 3डीमार्क बेंचमार्क भी चलाया; लैपटॉप ने 1086 अंक बनाए। शामिल 512GB SSD ने क्रिस्टलडिस्कमार्क स्टोरेज बेंचमार्क पर अच्छे नंबर दिए।
गेमिंग की बात करें तो लैपटॉप कम कीमत में काफी अच्छा परफॉर्मेंस देता है। मैंने इनफिनिक्स जीटी बुक पर फार क्राई 6 और हॉगवर्ट्स लिगेसी खेला और मुझे बहुत अच्छी फ्रेम दर मिली। फ़ार क्राई 6 में, फुल एचडी और 120Hz रिफ्रेश रेट पर सेट रिज़ॉल्यूशन, अल्ट्रा क्वालिटी ग्राफिक्स और वी-सिंक सक्षम होने के साथ, लैपटॉप ने औसतन 54fps दिया। हॉगवर्ट्स लिगेसी खेलते समय, लैपटॉप फुल एचडी रिज़ॉल्यूशन और अल्ट्रा पर सेट ग्राफिक्स पर लगभग 70 की औसत फ्रेम दर देने में सक्षम था।
नियमित उपयोग में, उत्पादकता और फोटो संपादन कारणों से, मुझे कोई अंतराल या हकलाना नजर नहीं आया। वेब पेजों पर स्क्रॉल करते समय 120Hz डिस्प्ले एक सहज अनुभव भी प्रदान करता है।
लैपटॉप में डुअल-फैन, डुअल-हीटपाइप कूलिंग सेटअप है जो काफी अच्छा काम करता है। हालाँकि, गेमिंग मोड में, पंखा काफी शोर करने वाला हो जाता है। मैंने यह भी देखा कि आधे घंटे के गेमिंग सत्र के कारण टचपैड के पास ऊपरी बाएँ क्षेत्र गर्म हो जाएगा। यह कुछ हद तक असुविधाजनक था, खासकर जब से आपकी हथेली बिल्कुल वहीं है। सामान्य उपयोग में, मैंने अत्यधिक गर्मी नहीं देखी।

इनफिनिक्स जीटी बुक रिव्यू: बैटरी लाइफ
Infinix GT Book की बैटरी लाइफ वैसी है जैसी आप आमतौर पर एक गेमिंग लैपटॉप से ​​उम्मीद करते हैं, Infinix ने लैपटॉप में 70Wh की बैटरी लगाई है। ऑफिस मोड में, लैपटॉप वेब ब्राउजिंग, यूट्यूब और कुछ स्ट्रीमिंग के दौरान लगभग 4-5 घंटे तक चला। यदि आप बैटरी पावर पर खेलना चाहते हैं, तो आप शीर्षक के आधार पर लगभग 1-2 घंटे के उपयोग की उम्मीद कर सकते हैं। मुझे अल्ट्रा सेटिंग्स में लगभग 1 घंटे का फार क्राई 6 मिला, जो गेमिंग मोड है। हालाँकि, बैटरी पर, GPU बिजली की खपत 30W पर सीमित है, चाहे आप किसी भी मोड का उपयोग करें।
लैपटॉप को चार्ज करना भी कोई प्रभावशाली बात नहीं है। इसमें शामिल 210W चार्जर का उपयोग करके लगभग 9% से 100 तक पहुंचने में 2 घंटे से अधिक का समय लगा।

इनफिनिक्स जीटी बुक रिव्यू: फैसला
59,990 रुपये की शुरुआती कीमत के साथ, और पुराने हार्डवेयर के बावजूद, इनफिनिक्स जीटी बुक कम बजट वाले लोगों के लिए एक बढ़िया विकल्प है। यहां तक ​​कि बेस मॉडल गेमिंग सहित अधिकांश स्थितियों में अच्छा प्रदर्शन प्रदान करता है। उच्च प्रतिक्रिया समय के बावजूद डिस्प्ले अच्छा है, निर्माण गुणवत्ता बहुत अच्छी है, आपको एक अच्छा कीबोर्ड और टचपैड मिलता है, और कोई नहीं है

Post a Comment

0 Comments