Subscribe Us


Super Technology Master

 



A flying dinosaur was found buried in a rock, but scientists were more puzzled by where it was found

 

एक उड़ने वाला डायनासोर एक चट्टान में दबा हुआ था, लेकिन वैज्ञानिक इस बात से ज्यादा हैरान थे कि वह कहां मिला



डायनासोर के जीवाश्म के बारे में जानकर वैज्ञानिक तब आश्चर्यचकित रह गए जब उन्हें पता चला कि यह कहीं और पाया गया है। स्कॉटलैंड में पाया गया जीवाश्म डायनासोर का है जिसके माता-पिता चीन में पाए गए थे। इसके चट्टान में दबे होने के कारण अध्ययन केवल चट्टान को स्कैन करके ही किया जा सका।

166 मिलियन वर्षों तक पृथ्वी पर शासन करने वाले डायनासोरों के बारे में एक नई खोज में, वैज्ञानिकों ने स्कॉटलैंड के आइल ऑफ स्काई पर पंख वाले डायनासोर की खोज की है। आश्चर्य की बात यह है कि यह उड़ने वाला सरीसृप स्कॉटलैंड में पाया गया था, जबकि इसके रिश्तेदारों के जीवाश्म केवल चीन में पाए गए हैं। इस नई खोज से वैज्ञानिकों को उड़ने वाले डायनासोर के बारे में नई जानकारी मिलेगी।

जर्नल ऑफ वर्टेब्रेट पेलियोन्टोलॉजी में प्रकाशित एक अध्ययन में, शोधकर्ताओं ने सियोप्टेरा अवांसे नामक एक टेरोसॉर के अवशेषों की खोज की, जो 166 से 168 मिलियन वर्ष पहले मध्य जुरासिक युग के दौरान पृथ्वी पर रहते थे।

अधूरे सियोप्टेरा इवान्से जीवाश्म की खोज 2006 में ब्रिस्टल विश्वविद्यालय, लीसेस्टर विश्वविद्यालय, प्राकृतिक इतिहास संग्रहालय और लिवरपूल विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं के नेतृत्व में आइल ऑफ स्काई पर लोच स्केवियाग के तट पर की गई थी।

तब से, शोधकर्ताओं ने डायनासोर के अधूरे कंकाल का अध्ययन किया है, जिसमें पंख, कंधे और पीठ के अवशेष शामिल थे। चट्टान में दबे होने के कारण कंकाल के जो हिस्से दिखाई नहीं दे रहे थे, उन्हें डिजिटल स्कैनिंग के जरिए सामने लाया जा सका।

रिपोर्ट के मुताबिक, सियोप्टेरा अवेनेस्का का कंकाल पूरी तरह से डिजिटल तकनीक का उपयोग करके तैयार किया गया टेरोसॉर प्रजाति का पहला कंकाल है। यह डार्विनोप्टेरा नामक पेटरोसोर समूह का एक जानवर था। माना जाता है कि डार्विनोप्टेरा मुख्य रूप से चीन में रहते थे।

अध्ययन के प्रमुख लेखक और नेचुरल हिस्ट्री म्यूजियम के प्रोफेसर पॉल बैरेट का कहना है कि ब्रिटेन में ऐसे डायनासोर की खोज पूरी तरह से चौंकाने वाली है। क्योंकि इनके जीवाश्म पहले ही चीन में खोजे जा चुके हैं, लेकिन ये केवल चीन में ही पाए गए हैं।

सियोप्टेरा इवानेंसिका उड़ने वाले सरीसृपों के विकास के बारे में अधिक जानकारी प्रदान करने का कार्य करता है। मध्य जुरासिक में इनका ब्रिटेन में पाया जाना आश्चर्य की बात है, क्योंकि इनके अधिकांश करीबी रिश्तेदार केवल चीन में ही पाए गए हैं।

इससे पता चलता है कि उड़ने वाले सरीसृपों का उन्नत समूह जिससे यह प्रजाति संबंधित है, पहले की तुलना में बहुत पहले प्रकट हुआ और दुनिया भर में तेजी से फैल गया। शोधकर्ताओं का कहना है कि इस शोध का उद्देश्य वैज्ञानिकों को टेरोसॉर के विकास को समझने के करीब लाना है।



अध्ययन के प्रमुख लेखक और ब्रिस्टल विश्वविद्यालय के जीवाश्म विज्ञानी डॉ. लिज़ मार्टिन-सिल्वरस्टोन का कहना है कि सियोप्टेरा काल पेटरोसॉर के विकास में सबसे महत्वपूर्ण अवधियों में से एक रहा होगा। इसके अलावा यह अब तक पाए गए दुर्लभ नमूनों में से एक होने के कारण इसका महत्व बहुत अधिक है।

चट्टानों में दबी हड्डियों से सियोप्टेरा टेरोसॉर के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त करना अपेक्षा से अधिक था। इसके माध्यम से अब हम टेरोसॉर के विकास के बारे में अधिक जानकारी हासिल कर सकेंगे और यह भी जान सकेंगे कि विकसित टेरोसॉर कैसे पनपे।

Post a Comment

0 Comments