Subscribe Us


Super Technology Master

 



Dollar Billion Club: Microsoft to Apple, 10 most valuable technical veterans in 2024

 

डॉलर बिलियन क्लब: Microsoft से Apple तक, 2024 में 10 सबसे कीमती तकनीकी दिग्गज


प्रौद्योगिकी की दुनिया में अरबों डॉलर की एक मुट्ठी भर विशाल कंपनियों का वर्चस्व है। इन दिग्गजों की सभी प्रकार की प्रौद्योगिकियों में अपनी उंगलियां हैं - स्मार्टफोन, सॉफ्टवेयर, क्लाउड सेवाएं, सोशल मीडिया, आप इसे कहते हैं। आइए बाजार पूंजीकरण (उनके मुख्य कार्यालय की शानदार तस्वीरों के साथ) के आधार पर सर्वश्रेष्ठ वर्तमान कुत्तों पर एक नज़र डालें।

Microsoft (3.00 t $) - रेडमंड, वाशिंगटन
हमारी सूची का किक -ऑफ Microsoft है। बिल गेट्स और पॉल एलन ने 1975 में इस सॉफ्टवेयर दिग्गज की स्थापना की, और वह तब से तकनीकी परिदृश्य को आकार दे रहे हैं। 2.21,000 मादक कर्मचारियों के साथ, Microsoft Apple के कार्यबल को भी ग्रहण करता है।
यह "Altair Basic" के साथ शुरू हुआ - कंपनी का पहला उत्पाद - विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम तक बढ़ाया गया जो दुनिया भर में 1.4 बिलियन से अधिक मासिक सक्रिय उपकरणों को खिलाता है। कंपनी ने उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स, क्लाउड सर्विसेज, गेम स्टूडियो और बहुत कुछ भी बढ़ाया है। इसके अलावा, Microsoft कार्यालय लाखों लोगों के कामकाजी जीवन को बनाए रखता है - एक्सेल स्प्रेडशीट, पावरपॉइंट डेक, टीम की बैठकों, कंपनी ने सब कुछ कवर किया है। उत्पादों की एक बड़ी सूची के साथ, 2023 में $ 211 बिलियन का राजस्व आश्चर्यजनक नहीं है।

Apple (2.82 t $) - क्यूपर्टिनो, कैलिफोर्निया
Apple ने उपभोक्ता प्रौद्योगिकी के राजा को नंबर दो तक स्लाइड किया। Apple ने पिछली तिमाही में अंतिम तिमाही में आय में 119.6 बिलियन डॉलर का उत्पादन किया, जो अपने प्रतीक उपकरणों जैसे कि iPhones, iPads, Mac और सहायक उपकरण जैसे AirPod और Apple घड़ियों की मांग से बढ़े।

1976 में स्टीव जॉब्स, स्टीव वोज्नियाक और रोनाल्ड वेन द्वारा स्थापित, Apple एक पूर्ण मास्टोडन बन गया। उदाहरण के लिए, संयुक्त राज्य अमेरिका में 50 राज्यों में दो मिलियन से अधिक नौकरियां Apple की उपस्थिति के लिए जिम्मेदार हैं। कंपनी को उपभोक्ता प्रौद्योगिकी में सामग्री के रुझान के एक बड़े हिस्से को संचालित करने के लिए मान्यता प्राप्त है। और जब तक वे नए अभिनव गैजेट्स और सेवाओं जैसे कि विज़न प्रो मिक्स्ड रियलिटी हेलमेट को पंप करना जारी रखते हैं, तब तक कंपनी तकनीकी सिंहासन के शीर्ष पर मजबूती से रहने वाली है।

NVIDIA ($ 1.793T) - सांता क्लारा, कैलिफोर्निया
आप बहुत अधिक NVIDIA नहीं जानते होंगे, लेकिन इस अर्धचालक कंपनी ने AI के उछाल के लिए मूल्य धन्यवाद में आसमान छू लिया है। शुरू में 1993 में मंच पर विस्फोट हुआ, जबकि तीन पिस्सू इंजीनियरों के डिजाइन, एनवीडिया ने शुरू में बेहतर ग्राफिक्स और विजुअल पर ध्यान केंद्रित किया।
2000 के दशक की शुरुआत में, उन्होंने Microsoft Xbox कंसोल के लिए चिप्स का उत्पादन करने के लिए एक प्रमुख अनुबंध को चिह्नित किया था। लेकिन NVIDIA का रेन टू रेनडाउन वर्षों बाद बाद में शक्तिशाली GPU (ग्राफिक प्रोसेसिंग यूनिट्स) के अग्रणी के रूप में आया, जो कटिंग -एआईएस और तंत्रिका नेटवर्क को निष्पादित करने के लिए एकदम सही निकला। आज, NVIDIA का उच्च प्रदर्शन Fleas सुपर कंप्यूटर, डेटा सेंटर और AI मॉडल के गठन जैसे अनुप्रयोगों के लिए बिल्कुल आवश्यक है।

अमेज़ॅन (1,760T $) - सिएटल, वाशिंगटन
अमेज़ॅन ने एक ऑनलाइन शॉपिंग क्रांति से कुछ लाया है और जिनमें से सभी हजारों शॉपिंग सेंटरों से लेकर दुनिया भर में दिवालियापन के परिणामस्वरूप, विशेष रूप से महामारी के दौरान। 1994 में जेफ बेजोस द्वारा स्थापित, इलेक्ट्रॉनिक कॉमर्स के इस मास्टोडन ने पिछले साल राजस्व में $ 500 बिलियन से अधिक की सूचना दी थी, जो अनिवार्य रूप से हाइपर कुशल उत्पादों की वितरण सेवा थी।
लेकिन अमेज़ॅन एक ऑनलाइन स्टोर की तुलना में बहुत अधिक है। वीडियो और संगीत, AWS क्लाउड कम्प्यूटिंग डिवीजन, मार्केट लीडर, एलेक्सा वॉयस असिस्टेंट, ट्विच गेम स्ट्रीमिंग और उपभोक्ता प्रौद्योगिकी की कई अन्य तकनीकों के साथ सदस्यता कार्यक्रम है।

वर्णमाला इंक। ($ 1.754T) - माउंटेन व्यू, कैलिफोर्निया
प्रौद्योगिकी दिग्गज को पूर्व में Google के नाम से जाना जाता था, 2015 में एक मूल कंपनी के रूप में सभी Google कंपनियों की देखरेख करने वाली एक मूल कंपनी के रूप में। Android मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम से लेकर YouTube वीडियो तक स्वायत्त मोटर वाहन पहल के साथ वर्णमाला हर चीज में शामिल है।

Google के रूप में एक वैश्विक ब्रांड के साथ, यह आश्चर्य की बात नहीं है कि वर्णमाला को हास्यास्पद विज्ञापन राजस्व में महसूस किया जाता है, जबकि हम तलाश कर रहे हैं और ऑनलाइन बुखार से यात्रा करते हैं। उम्मीद है कि यह टाइटन तकनीकी अभिजात वर्ग के बीच एक तत्व बना हुआ है।

मेटा प्लेटफ़ॉर्म ($ 1.206T) - मेनलो पार्क, कैलिफोर्निया
पूर्व में फेसबुक इंक के रूप में जाना जाता है, टाइटन सोशल मीडिया मेटा-प्लेटफॉर्म्स फेसबुक, इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप और अन्य एप्लिकेशन और सेवाओं की देखरेख करते हैं। मार्क जुकरबर्ग ने 2004 में अपने हार्वर्ड डोरमेटरी में मूल नशे की लत फेसबुक उत्पाद की स्थापना की ताकि छात्र जुड़ें।
मंच जल्दी से लोकप्रियता में विस्फोट हो गया, एक विशाल के साथ TSMC कटिंग -edge विनिर्माण कारखानों के साथ आदेश दें।

टेस्ला (636.79 बी) - ऑस्टिन, टेक्सास
2003 में अमेरिकी उद्यमियों मार्टिन एबरहार्ड और मार्क टारपेनिंग (और दूरदर्शी आविष्कारक निकोला टेस्ला के अनुसार नियुक्त) द्वारा स्थापित, इस कंपनी ने अकेले इलेक्ट्रिक वाहनों का प्रतिपादन किया।

मस्क 2004 में एक निवेशक के रूप में शामिल हुए और 2008 में सीईओ के रूप में पदभार संभाला, उसी वर्ष, टेस्ला की पहली कार (द रोडस्टर) को भेजा गया था। वहां से, यह एक रॉकेट चढ़ाई थी, जबकि एस, 3, एक्स और वाई मॉडल जैसे मॉडलों ने अपने प्रतिष्ठित त्वरण और तकनीकी एकीकरण के साथ मोटर वाहन की दुनिया को तूफान दिया।

जबकि 2023 टेस्ला स्टॉक मूल्य के लिए एक सपना था, 2024 कुछ हद तक कंपनी को पृथ्वी पर लाया। उत्पादन लागत बढ़ रही है, प्रतिस्पर्धा बढ़ रही है और कुछ प्रमुख ग्राहक अपने ईवी निवेशों पर पुनर्विचार करते हैं।

ब्रॉडकॉम इंक। (583.06b) - पालो ऑल्टो, कैलिफोर्निया
अगला कदम 20,000 कर्मचारियों के साथ अर्धचालक और ब्रॉडकॉम इंक सॉफ्टवेयर प्रदाता है, यह इस सूची में अन्य मेगा-कैप की तुलना में बहुत छोटा है। लेकिन ब्रॉडकॉम हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर क्षेत्रों में नवाचार करके अपने वजन के ऊपर अच्छी तरह से हमला करता है।

60 वर्ष से अधिक आयु के अपने इतिहास के दौरान, ब्रॉडकॉम के पहले डॉट एलईडी मैट्रिक्स डिस्प्ले, वायर्ड मोडेम में घर पर इंटरनेट की अनुमति देने वाले मोडेम, आईबीएम मेनफ्रेम के लिए फाइबर ऑप्टिक सॉल्यूशंस, डिजिटल वाहन प्रौद्योगिकी और पहला स्विच 5 जी रेडियो शामिल हैं।

कंपनी डिजाइन करती है, विकसित होती है और अब अर्धचालक, कॉर्पोरेट सॉफ्टवेयर और सुरक्षा समाधानों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करती है।

सैमसंग ग्रुप (388 बी) - सुवोन, दक्षिण कोरिया
सैमसंग मुख्यालय (छवि: सैमसंग)
मूल रूप से दक्षिण कोरिया से, सैमसंग समूह अपने उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स जैसे टेलीविज़न, फोन और मोबाइल उपकरणों के लिए जाना जाता है। लेकिन इस समूह में स्मार्ट होम के लिए सभी प्रकार के सॉफ्टवेयर, व्यवसाय और तकनीकी राज्यों के लिए हथियार हैं।

1969 में स्थापित, 320,000 सैमसंग के कर्मचारी अपने स्मार्टफोन, टैबलेट और घरेलू उपकरणों को दुनिया भर के घरों में रखने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं। जबकि अक्सर मोबाइल में Apple में दूसरे वायलिन में खेलते हुए, सैमसंग एक अभिनव बल बना हुआ है जो डिजाइन और भौतिक कार्यक्षमता की सीमाओं को आगे बढ़ाता है।
© IE ऑनलाइन मीडिया सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड

Post a Comment

0 Comments