Subscribe Us


Super Technology Master

 



Scientists said, aliens coming to Earth will have to face two big problems, investigation will not be easy!

 

वैज्ञानिक बोले, धरती पर आने वाले एलियंस को झेलनी होंगी दो बड़ी समस्याएं, आसान नहीं होगी जांच!



क्या अन्य ग्रहों पर जीवन है? ये सवाल वैज्ञानिकों के साथ-साथ आम आदमी के मन में भी कभी न कभी जरूर आया होगा. लेकिन इस सवाल का जवाब कोई नहीं जानता. लेकिन एक बात तो तय है कि अगर जीवन होता तो जिस तरह हम पृथ्वीवासी एलियंस की तलाश में लगे हैं, उसी तरह दूसरे ग्रहों के लोग भी हमारी तलाश में लगे होते। कौन जानता है, एक दिन वे हमारे ग्रह तक पहुंच सकते हैं और जांच (पृथ्वी पर एलियंस के लिए बाधाएं) शुरू कर सकते हैं। लेकिन ये जांच उनके लिए उतनी आसान नहीं होगी जितना हम सोचते हैं. हाल ही में कुछ वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि धरती पर आने वाले एलियंस को दो बड़ी मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है।

डेली स्टार न्यूज़ वेबसाइट के अनुसार, कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय में सामग्री विज्ञान और इंजीनियरिंग विभाग में सहायक प्रोफेसर स्कॉट मैककॉर्मैक ने हाल ही में पॉपुलर मैकेनिक्स को बताया कि यह कहना गलत नहीं होगा कि लाखों वर्षों में ऐसा कभी नहीं होगा। पृथ्वी पर पानी हो. दूसरे ग्रहों के प्राणियों ने कभी अपनी उपस्थिति दर्ज नहीं कराई होगी, लेकिन अगर ऐसा हुआ होता, या भविष्य में किसी दिन ऐसा होता, तो दूसरे ग्रहों के निवासियों को दो प्रमुख कारकों का सामना करना पड़ता जो उनके लिए मुश्किल हो जाते।

एलियंस को इस समस्या से जूझना पड़ सकता है
पहला विज्ञान और दूसरा इंजीनियरिंग. अगर वे पृथ्वी का पता लगाने आते हैं तो इतनी दूरी तय करने के लिए उनके लिए प्रकाश की गति से यात्रा करना जरूरी है और अब तक हुए शोध से पता चला है कि गति से कम तेज गति से प्रकाश का। प्रकाश से. फिलहाल कुछ भी नहीं है. इसके लिए ऐसे पदार्थ की आवश्यकता होती है जो कठोर रहे और इतनी तेज गति से भी न टूटे। यदि कोई चीज़ प्रकाश की गति से चल रही है, तो उसे बहुत अधिक ऊर्जा की आवश्यकता होगी। वैज्ञानिक के अनुसार इतनी ऊर्जा सहन करने में सक्षम कोई भी पदार्थ नहीं है।


यह एक और समस्या हो सकती है
वैज्ञानिक द्वारा बताई गई दूसरी समस्या यह है कि बिना जाने किसी ग्रह या स्थान की जांच के लिए टीम भेजना अंधेरे में तीर चलाने जैसा है। उन्होंने कहा कि किसी निश्चित स्थान के बिना अंतरिक्ष का पता लगाने के लिए एक टीम भेजना भूसे के ढेर में सुई ढूंढने जैसा है। इस तरह इंसानों और एलियंस के पास कुछ भी खोजने की संभावना बहुत कम होगी। इस कारण उनके लिए तलाश आसान नहीं होगी.

Post a Comment

0 Comments